Friday, Apr 26 2024 | Time 00:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शिक्षा में गुणवत्ता विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 27 से लखनऊ में

लखनऊ, 20 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित सिटी मोन्टेसरी स्कूल में 27 नवम्बर से शुरू होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय स्टूडेन्ट्स क्वालिटी कन्ट्रोल सर्किल सम्मेलन(आईसीएसक्यूसीसी-2019) में भारत समेत 16 देशों के विशेषज्ञ ‘शिक्षा में गुणवत्ता’ विषय पर चर्चा करेंगे।
सीएमएस कानपुर रोड कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या डा. विनीता कामरान ने बुधवार को यहां पत्रकारों को बताया कि 30 नवम्बर तक चलने वाले इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, चीन, आयरलैण्ड, मलेशिया, माॅरीशस, नेपाल, कतर, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, टर्की, थाईलैण्ड, अमेरिका, इंग्लैण्ड, यू.ए.ई. के अलावा देश के अन्य राज्यों से पधारे क्वालिटी विशेषज्ञ ‘शिक्षा में क्वालिटी’ की भावना पर प्रकाश डालेंगे।
उन्होने बताया कि इसके अलावा देश-विदेश से पधारी छात्र टीमें केस स्टडी प्रजेन्टेशन, क्विज, कोलाॅज, वाद-विवाद, पोस्टर और स्लोगन एवं नुक्कड़ नाटक आदि प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करेगी।
डा. कामरान ने कहा कि शिक्षा में क्वालिटी की विचारधारा बालक को भौतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक ज्ञान प्रदान कर उनकी सोच को विश्वव्यापी बनाती है। वर्तमान समय में विश्व भर में शिक्षा का तेजी से गिरता स्तर चिन्ता का विषय है। ऐसे समय में स्कूलों एवं कालेजों में स्टूडेन्टस क्वालिटी सर्किल निर्मित करना अत्यन्त ही सामयिक एवं उपयोगी है। अब छात्रों को केवल किताबी ज्ञान देने से काम नहीं चलेगा बल्कि उनमें सार्वभौमिक जीवन मूल्यों एवं मानवमात्र की सेवा भावना के बीज डालने होंगे।
इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में कई देशों के ख्याति प्राप्त क्वालिटी विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे जिनमे श्री महीपाला हेराथ, पूर्व मुख्यमंत्री, सब्रगुमावा प्रान्त, श्रीलंका, डा. सैयद अली, जाॅन हाॅपकिन्स यूनिवर्सिटी, अमेरिका, प्रो. दिनेश चापागेन, चेयरमैन, क्वेस्ट, नेपाल, श्री ए.एम.एम. खैरूल बशर, प्रेसीडेन्ट, बी.एस.टी.क्यू.एम., बांग्लादेश, डा. हयाल कोकसाल, प्रेसीडेन्ट, एसोसिएशन फाॅर इनोवेटिव कोलाब्रेशन, तुर्की, श्री मधुकर नारायण, चेयरमैन, एमएसक्यूसीसी, माॅरीशस शामिल हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image