Wednesday, Apr 17 2024 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बलरामपुर में पराली जलाने वालों की सूचना देने पर मिलेगा ईनाम

बलरामपुर 23 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले मे पुलिस ने खेतो मे पराली जलाने वालो की सूचना देने वालो को ईनाम की घोषणा की है।
इसके लिए पुलिस की मुनादी टीम गाँव गाँव घूम कर लोगो को पराली न जलाने की सलाह दे रही है और पराली जलाने वालों के बारे में सूचना देने वालो को ईनाम का भी ऐलान कर रही है।
पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने शनिवार को यहाँ बताया कि पराली जलाने से वायु प्रदूषण बढता है और खेतो की उर्वरा शक्ति का भी ह्रास होता है। ऐसे मे जिले के किसानो को जागरूक करने के लिए ग्रामीण इलाको और गाँवो मे पुलिस के जरिये मुनादी कराई जा रहा है।
मुनादी टीम गाँवो मे लोगो को इकट्ठा कर पराली जलाने से वातावरण को पहुचने वाले नुकसान के साथ खेतो की मिट्टी की उर्वरा शक्ति मे कमी की बात बताया जा रहा है।उन्होने बताया कि पराली जलाना एक अपराध है,इसकी भी जानकारी ग्रामीण किसानो को लाउडस्पीकर के जरिये बताया जा रहा है।
उन्होने बताया कि इसके बाद भी कोई व्यक्ति इस तरह का अपराध करता पाया जाता है तो उसकी सूचना देने वालो को पुलिस की तरफ से एक हजार के ईनाम की घोषणा की गयी है।उन्होने बताया कि मुनादी टीम के जरिये जागरूकता और चेतावनी दोनो दी जा रही है।
सं प्रदीप
वार्ता
image