Friday, Mar 29 2024 | Time 21:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पूर्वोत्तर का विकास सरकार की प्राथमिकता : डॉ. सिंह

वाराणसी 23 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने शनिवार को कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र का विकास केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है तथा इसके लिए हर स्तर पर सकारात्मक प्रयास किये जा रहे हैं।
काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के आईआईटी परिसर में आयोजित चार दिवसीय “डेस्टीनेशन नार्थ ईस्ट” समारोह का उद्घाटन करते हुए उन्होने कहा कि कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यभार संभालने के बाद से ही पूर्वोत्तर क्षेत्र का विकास केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में रहा है। यही वजह है कि प्रधानमंत्री के तौर पर श्री मोदी ने पूर्वोत्तर क्षेत्र का तीस से अधिक बार दौरा किया और क्षेत्र में तेज गति से विकास हो रहे हैं।
डॉ. सिंह ने कहा कि देश के अन्य हिस्सों से संपर्क बढ़ाने के लिए रेल, सड़क मार्ग और हवाई मार्ग के क्षेत्र में कई पहल किए गए हैं। पूर्वोत्तर भारत के विकास माडल जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख सहित देश के अन्य हिस्सों के विकास के लिए एक संदर्भ बिंदू की तरह विकसित हो गया है। इस वाराणसी में पहली बार आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य शेष भारत को पूर्वोत्तर के समीप लाना और उन्हें पूर्वोत्तर क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति का अनुभव कराना है।
उन्होंने कहा कि आज से वाराणसी में शुरू हुआ चार दिवसीय आयोजन गंगा और ब्रह्मपुत्र की दो समृद्ध संस्कृतियों का ‘फ्यूजन’ प्रदान करेगा। वाराणसी खुद सांस्कृतिक रूप से समृद्ध रहा है और इसलिए गंगा के तट पर ‘ब्रह्मपुत्र उत्सव’ का चयन किया गया है। इससे लोग भारत की सांस्कृतिक विविधता से रूबरू होंगे। साथ ही पूरे भारत के लोगों को पूर्वोत्तर भारत को समझने में मदद मिलेगी। 26 नवम्बर तक आयोजित इस समारोह में पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी आठ राज्य अपने-अपने हस्तशिल्प, हथकरघा, जैविक उत्पादों और सांस्कृतिक दलों के साथ भागीदारी कर रहे हैं। वाराणसी में “डेस्टीनेशन नार्थ ईस्ट” समारोह में एक बांस पैवेलियन की स्थापना की गई है।
बीरेन्द्र प्रदीप
जारी वार्ता
More News
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

29 Mar 2024 | 7:50 PM

अमरोहा, 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए परिवार पहले है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है।

see more..
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image