Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


संविलयन के आदेश का मखौल, विद्यालय एक, प्रिसिंपल दो

कानपुर 27 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भ्रष्टाचार के मामले में भले ही जीरो टालरेंस नीति के दावे पर कायम हो लेकिन हकीकत है कि कानपुर में परिषदीय विद्यालयों के रखरखाव और मध्यान्ह भोजन के मद में मिलने वाली निधि को लेकर संविलयन संबंधी शासनादेश का मखौल उड़ाया जा रहा है।
सरकारी स्कूलों की माली हालत सुधारने की मंशा के तहत राज्य सरकार ने आदेश दिया था कि एक ही परिसर में चल रहे प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों का संविलयन किया जाये जिससे शिक्षकों की कमी से निपटने के साथ साथ शिक्षा की गुणवत्ता में भी इजाफा किया जा सके और सरकारी धन के दुरूपयोग पर रोक लगायी जा सके। शासनादेश के तहत संविलयन के बाद वरिष्ठता सूची के आधार पर दो स्कूलों के प्रधानाचार्य में से एक की नियुक्ति इस पद पर होनी तय थी और विद्यालय का वित्तीय एवं प्रशासनिक नियंत्रण भी इसी प्रधानाध्यपक के नियंत्रण में होना था।
शासनादेश के अनुपालन में कानपुर नगर के बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) कार्यालय ने कछुआ चाल से चलते हुये पिछली जुलाई से स्कूलो के संविलयन की प्रक्रिया शुरू की लेकिन रखरखाव और मध्यान्ह भोजन के मद में मिलने वाली धनराशि पर बंदरबांट करने के चलते अब भी कई विद्यालयों में दो प्रधानाचार्य काबिज हैं।
ऐसा ही एक मामला किदवईनगर खंड के उस्मानपुर प्राथमिक विद्यालय का है जहां वरिष्ठता सूची के अनुसार क्षमा शुक्ला को प्रधानाचार्य का दायित्व दिया गया था लेकिन इसी परिसर में चल रहे एक अन्य विद्यालय की प्रधानाचार्य सीमा शुक्ला शासनादेश का अवहेलना करते हुये जबरन अपने पद पर काबिज है। दिलचस्प है कि इस बारे में बीएसए कई बार उन्हे नोटिस देकर अपना कार्यभार क्षमा शुक्ला के हवाले करने का आदेश कर चुके हैं लेकिन विभाग के कुछ अधिकारियों की मिली भगत के चलते उनके आदेश की प्रतिलिपि को कचरे के ढेर में कर दिया गया।
कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि सीमा शुक्ला ने विद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या 40 के ऊपर दर्शायी है जबकि उनके स्कूल में मात्र चार-पांच बच्चे ही अपनी उपस्थिति दर्ज कराते है। हालांकि मध्यान्ह भोजन की आपूर्ति करने वाली संस्था के रिकार्ड में यहां रोज 40 से अधिक बच्चों के भोजन की आपूर्ति होती है।
इस बारे में बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी ने कहा कि मामला उनके संज्ञान में है। खंड शिक्षा अधिकारी के जरिये श्रीमती सीमा शुक्ला को नोटिस दी जा चुकी है। उन्होने स्वीकार किया कि कार्यालय ने कई बार प्रिसिंपल को नोटिस देकर विभागीय कार्यवाही करने की चेतावनी दी है लेकिन अभी स्थिति जस की तस है। हाल ही में प्रोन्नत हुये श्री त्रिपाठी फिलहाल बीएसए का कामकाज देख रहे है लेकिन उस्मानपुर जैसे कई और विद्यालय शासनादेश की अवहेलना कर रहे है।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image