Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राजनीति - मुख्यमंत्री कार्यकाल दो अंतिम लखनऊ

कर्नाटक के बी एस येदुरप्पा ने साल 2018 में हुये विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली। राज्यपाल ने उन्हें सबसे बड़े दल के नेता के रूप में मुख्यमंत्री की शपथ दिलाई थी लेकिन उन्होंने सदन में बहुमत साबित करने के पहले ही त्यागपत्र दे दिया क्योंकि बहुमत उनके पास नहीं था । कांग्रेस ने भाजपा को सरकार बनाने से रोकने के लिये जनता दल एस के कुमार स्वामी को अपना समर्थन दे दिया था। हालांकि कांग्रेस के विधायकों की संख्या जनता दल के विधायकों से दो गुनी ज्यादा थी लेकिन कुमार स्वामी मुख्यमंत्री बन गये । येदुरप्पा का कार्यकाल 17 से 19 मई 2018 तक मात्र 55 घंटे का ही रहा ।
इसीतरह बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतिश कुमार साल 2000 में तीन दिन के लिये मुख्यमंत्री बने लेकिन बहुमत के अभाव में उनकी कुर्सी जाती रही । इंडियन नेशनल लोकदल के ओम प्रकाश चौटाला 1990 में 5 दिन और 1991 में चार दिन ही मुख्यमंत्री पद पर रह सके ।
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी विधायक दल के नेता अजीत पवार के समर्थन से देवेन्द्र पुउणवीस ने पिछले 23 नवम्बर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली । अजीत पवार उपमुख्यमंत्री बने लेकिन तेजी से बदले राजनीतिक घटनाक्रम में 26 नवम्बर की सुबह अजीत पवार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया । अजीत पवार के हटने के बाद देवेन्द्र फडवणीस के पास भी इस्तीफा देने के अलावा कोई चारा नहीं रह गया था लिहाजा शाम होते होते उन्होंने भी मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया ।
विनोद
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image