Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय-काेविंद रामकृष्ण दो मथुरा

राष्ट्रपति ने कहा कि ’’इस अस्पताल में अनेकों सुविधायें उपलब्ध हैं, जिसमें कैंसर वार्ड, कैंसर ऑपरेशन थियेटर, महिला सर्जिकल वार्ड, नवजात सघन चिकित्सा इकाई आदि प्रमुख हैं, जिनके माध्यम से गरीब और कमजोर लोगों को अच्छी चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो रही है। देश-विदेश में रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम के 200 से अधिक केन्द्र स्वामी विवेकानन्द के मानव सेवा एवं नरसेवा के दृष्टिकोण पर कार्य कर रहे हैं। स्वामी विवेकानन्द समाजिक बराबरी और न्याय के पक्षधर थे।’’
श्री कोविन्द ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द अपनी गुरू माता का बहुत अधिक सम्मान करते थे और आज से 10 दिन बाद गुरू माता की 167वीं जयन्ती रामकृष्ण मिशन सेवाश्रमों में बनायी जायेगी। यह महिलाओं और स्वामी विवेकानन्द का अपनी गुरू माता के प्रति सम्मान का अवसर होगा। इस अवसर पर भारतीय संस्कृति से लेकर ग्रामीण उत्थान, आदिवासियों का उत्थान एवं शिक्षा से लेकर रोगियों तक अपना सहयोग प्रदान करने का अच्छा अवसर होगा। उन्होंने रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम संस्थान से जुड़े सभी लोगों को बधाई दी, जिन्होंने इस पुण्य कार्य में अपना सहयोग प्रदान किया।
इस मौके पर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करना प्रत्येक मनुष्य का अधिकार है और यह देश की प्रगति के लिए भी आवश्यक है। एक स्वस्थ्य व्यक्ति ही देश के विकास में अपना सहयोग प्रदान कर सकता है। उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति है कि सभी सुखी हों और सभी निरोगी हों।
राज्यपाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री द्वारा वंचित एवं गरीब लोगों के लिए उच्च स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया है। उनका कहना था कि स्वामी विवेकानन्द ने भारत और भारतीयता का एक नया परिचय पूरे विश्व के सामने रखा था। उन्होंने एक ऐसे समाज की कल्पना की थी, जिसमें धर्म और जाति के आधार पर मानव-मानव में भेदभाव नहीं हो।
श्रीमती पटेल ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द द्वारा अपने गुरू रामकृष्ण परमहंस के नाम पर इस संस्था को प्रारंभ किया गया था। रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम द्वारा अपने अनेक मंठों के माध्यम से निस्वार्थ सेवा का कार्य किया जा रहा है। विवेकानन्द ने अपने गुरू परमहंस के मानवता वादी दृष्टिकोण को दूर-दूर तक फैलाया गया है। उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि आधुनिक सुविधाओं से युक्त यह अस्पताल गरीब एवं कमजोर लोगों को चिकित्सा उपलब्ध करायेगा।
सं त्यागी
जारी वार्ता
image