Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अनुप्रिया पटेल के खिलाफ चुनाव याचिका पर जवाब तलब

प्रयागराज, 29 नवम्बर (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल के खिलाफ दाखिल चुनाव याचिका पर तीन सप्ताह में उनसे जवाब मांगा है।
न्यायमूर्ति सुनीता अग्रवाल ने रामचरन की चुनाव याचिका पर यह आदेश दिया है।
सांसद पटेल की तरफ से याचिका की ग्राह्यता पर आपत्ति की गई ,जिसे न्यायालय ने यह कहते हुए निरस्त कर दिया है कि याचिका काल बाधित नहीं है। पटेल की तरफ से अधिवक्ता के आर. सिंह का कहना था कि याचिका दाखिल करने की अंतिम तिथि सात जुलाई 2019 थी।
आठ जुलाई 2019 को याचिका दाखिल की गई। दाखिले में एक दिन की देरी होने के कारण याचिका निरस्त की जाय। अदालत ने कहा कि महा निबंधक की रिपोर्ट में कहा गया है कि सात जुलाई को रविवार था। इस दिन अवकाश होने
के कारण आठ जुलाई को चुनावी याचिकाएं स्वीकार की गई है।
न्यायालय ने कहा कि रविवार अवकाश का दिन होने के कारण सोमवार आठ जुलाई को दाखिल याचिकाओं को यह नहीं कहा जा सकता कि कालबाधित है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि सात जुलाई को भी चुनाव याचिकाएं दाखिल की गई थी। चुनाव याचिका परिणाम घोषित होने के 45 दिन के भीतर दाखिल किए जाने का नियम है। अंतिम तारीख को अवकाश के कारण कोर्ट खुलने पर दाखिल याचिका कालबाधित नहीं मानीं जा सकती।
न्यायालय ने कहा कि निर्वाचन अधिकारी पर किसी प्रकार के कदाचार का आरोप नहीं लगाया गया है। ऐसे में उन्हें पक्षकार बनाए जाने का कोई औचित्य नहीं है। न्यायालय ने चुनाव अधिकारी को याचिका में पक्षकार से हटाने की
अर्जी स्वीकार कर ली है।
सं दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image