Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विवि केवल शिक्षा दान नहीं करें, बल्कि सुखद जीवन का मानचित्र भी प्रस्तुत करें:आनंदीबेन

प्रयागराज, 29 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय केवल शिक्षा दान न करें, बल्कि विद्यार्थियों के सम्मुख सुखद भावी जीवन का मानचित भी प्रस्तुत करें।
श्रीमती पटेल आज यहां राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय के 14वें दीक्षान्त समारोह को सम्बोधित कर रही थी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए यह गौरवपूर्ण अवसर होता है, जब विद्यार्थी ज्ञान प्राप्ति का एक महत्वपूर्ण चरण पूरा करते हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय केवल शिक्षा दान न करें, बल्कि विद्यार्थियों के सम्मुख सुखद भावी जीवन का मानचित भी प्रस्तुत करें। उच्च शिक्षा से जुड़े संस्थान ज्ञान आधारित समाज की चुनौतियों का सामना करने के लिये युवाओं को सक्षम बनायेंगे, जिससे वे राष्ट्र निर्माण में सहयोग देते हुए एक प्रबुद्ध
नागरिक बन सके।
उन्होंने उपाधियां प्रदान करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि प्रयागराज की धरती अनेक राष्ट्रीय परिवर्तनों की साक्षी रही है। स्वतंत्रता सेनानी राजर्षि टंडन के नाम से 20 वर्ष पहले स्थापित यह विश्वविद्यालय अब वट वृक्ष बन चुका है। विश्वविद्यालयों के सामने रोजगार परक शिक्षा देने की चुनौती है। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय ने कई नए रोजगार परक पाठ्यक्रमों की शुरुआत की है।
श्रीमती पटेल ने कहा वर्तमान में विश्वविद्यालय 110 पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है। यदि हम अपना फर्ज पूरा करेंगे तो अधिकार अपने आप मिलेगा। आज हम लोगों ने यह संकल्प किया है हम नहीं पढ़े हैं लेकिन बेटे और बेटियों दोनों
को पढ़ाएंगे। दूसरे परिवर्तन आया है कि जितना समय मिलेगा घर का काम करेंगे जो समय बचेगा समाज सेवा करेगी।
उन्होंने कहा कि महिलाएं आज स्वयं सहायता समूह बनाकर देश के विकास में योगदान दे रही हैं। लोगों में
ऐसा भाव होना चाहिए कि “मैं हिंदुस्तानी हूं भारतवासी हूं।” बच्चों का जो अनुभव होता है उस पर वह पुस्तक लिखें और अगले दीक्षांत समारोह में उसका विमोचन हो। ऐसा लिख कर बच्चे भी अच्छा लेखक बन सकते हैं। जिले में अच्छा
काम करने वाले दो महिलाएं और दो पुरुषों को जोड़िए, ऐसे लोगों को अच्छा काम करने पर प्रमाण पत्र देकर उन्हें दीक्षांत समारोह में सम्मानित करिए, गोल्ड मेडल लेकर जा रहे बच्चों को एक संकल्प लेना है।
राज्यपाल ने कहा कि हमारे देश में बाल विवाह की प्रथा है, हम यह संकल्प ले सकते हैं बाल विवाह नहीं होने देंगे,
समाज में पढ़े लिखे लोगों को ही उदाहरण प्रस्तुत करना होगा, मेधावी छात्र-छात्राओं से कहा यह सिर्फ गोल्ड मेडल नहीं है, बल्कि यह याद करायेगा आपको किसी और के पास से गोल्ड नहीं मांगना है, दहेज का विरोध करने वाली बेटियों का विश्वविद्यालय में सम्मान होना चाहिए। भ्रूण हत्या बंद होनी चाहिए, बेटियों का सम्मान होना चाहिए, इनके लिए उत्तर
प्रदेश सरकार ने सुमंगला योजना शुरू की है, हमें बेटियों को बचाना है और साथी ही उन्हें संस्कारी बनाना है।
उन्होंने सभी विश्वविद्यालय से पांच-पांच गांव और प्रदेश के सभी डिग्री कॉलेजों से भी एक एक गांव गोद लेने की अपील की।
समारोह राज्यमंत्री उच्च शिक्षा श्रीमती नीलिमा कटियार, मुख्य अतिथि के रूप में पद्यमश्री सम्मान से पुरस्कृत डाॅ0 अशोक भगत, सारस्वत अतिथि डाॅ0 आशीष गौतम, विश्वविद्यालय के कुलपित- प्रो0 कामेश्वर नाथ सिंह सहित विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकगण मौजूद रहे।
दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
चंद्रशेखर से सावधान रहने की जरुरत: आकाश आनंद

चंद्रशेखर से सावधान रहने की जरुरत: आकाश आनंद

24 Apr 2024 | 6:59 PM

संतकबीरनगर 24 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती के राजनीतिक उत्तराधिकारी एवं पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद ने आजाद पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद को बहुजन विरोधी बताते हुए जनता से सावधान रहने की अपील की।

see more..
राहुल गांधी की कुंडली में प्रधानमंत्री का योग नहीं: केशव

राहुल गांधी की कुंडली में प्रधानमंत्री का योग नहीं: केशव

24 Apr 2024 | 6:51 PM

एटा 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को तंज कसते हुये कहा कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की कुंडली में प्रधानमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की कुंडली में मुख्यमंत्री बनने का योग नहीं है।

see more..
संविधान बचाने की लड़ाई मिल कर लड़नी पड़ेगी: डिपंल

संविधान बचाने की लड़ाई मिल कर लड़नी पड़ेगी: डिपंल

24 Apr 2024 | 6:47 PM

उन्नाव 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी और मैनपुरी में सपा प्रत्याशी डिपंल यादव ने बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संविधान बदलने के प्रयास को एकजुटता के साथ विफल किया जा सकता है।

see more..
दूसरे चरण के चुनाव का प्रचार खत्म, 26 को मतदान की तैयारी

दूसरे चरण के चुनाव का प्रचार खत्म, 26 को मतदान की तैयारी

24 Apr 2024 | 6:42 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में स्थित आठ सीटों में चुनाव प्रचार बुधवार शाम छह बजे थम गया।

see more..
सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

24 Apr 2024 | 6:39 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब तक की सबसे बड़ी हार का इतिहास बनाने जा रही है।

see more..
image