Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जन्म-मृत्यु पंजीकरण हो ऑनलाईन, सभी को उपलब्ध हो वैध पहचान पत्र:अवस्थी

लखनऊ, 29 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने जन्म-मृत्यु पंजीकरण शत प्रतिशत ऑनलाईन करने और सभी के लिए वैधानिक पहचान पत्र उपलब्ध कराने पर बल दिया।
श्री अवस्थी आज लोकभवन में सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) वर्ष 2030, 2024 एवं 2022 तक के निर्धारित किये गये गृह विभाग से सम्बन्धित लक्ष्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के से जन्म-मृत्यु पंजीकरण के आनलाईन डाटा आदि की जानकारी नगर विकास के अधिकारियों से ली।
उन्होंने बताया कि कुछ नगर निगमों में जन्म पंजीकरण आनलाईन कर दिया गया है और शत-प्रतिशत जन्म पंजीकरण आनलाईन करने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि जन्म-मृत्यु पंजीकरण आनलाईन किये जाने से जन्म लेने वाले तथा मरने वाले व्यक्तियों को सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधाओं में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि ये पंजीकरण सीएसआर पोर्टल पर ही अपलोड किये जाय, जिससे सारा डाटा एक जगह संग्रहीत हो सके।
श्री अवस्थी ने बैठक में हर व्यक्ति को वैध पहचान पत्र उपलब्ध कराने पर भी अधिकारियों से चर्चा की। अधिकारियो ने श्री अवस्थी को बताया गया कि आधार कार्ड हर व्यक्ति का बनवाया जा रहा है।
बैठक में श्री अवस्थी ने प्रदेश मे नाबालिकों की सुरक्षा को और सुदृढ़ करने के लिए पाक्सो एक्ट को और अधिक प्रभावी बनाने पर जोर दिया। उन्होंने पाक्सो एक्ट के तहत की गयी कार्रवइयों की जानकारी ली तथा एक्ट के तहत दिये गए दण्ड तथा निस्तारण की माहवार रिर्पोर्ट भी देखी। उन्होंने स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा पर शिक्षा विभाग से आये अधिकारियों के साथ चर्चा की।
उन्होंने महिलाओ की सुरक्षा के लिए 1090 पर आ रही फोन काल्स पर त्वरित अमल करने तथा प्राथमिकता से उनका निस्तारण करने के भी निर्देश दिये।
श्री अवस्थी ने प्रदेश को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने तथा भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की प्रगति पर चर्चा की। जिसमें उन्हें जानकारी दी गयी कि यातायात सुरक्षा में यातायात नियमों के पालन करने से सड़क दुर्घटनाओं मे कमी आ रही है। उन्होंने सड़क दुर्घटना में पीड़ित व्यक्तियों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ट्रामा सेंटर को और प्रभावी रूप से सक्रिय करने पर बल दिया।
त्यागी
वार्ता
image