Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:10 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अवनीश अवस्थी ने लखनऊ जेल का किया निरीक्षण

लखनऊ 01 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गृह विभाग के मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने रविवार को लखनऊ जिला जेल का औचक निरीक्षण किया और जरूरी दिशा निर्देश दिये।
आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि निरीक्षण के दौरान लखनऊ के जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के अलावा वरिष्ठ जेल अधीक्षक भी मौजूद थे। श्री अवस्थी ने जेल में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढाकर 200 तक किये जाने की जरूरत पर जोर देते हुये कहा कि इस संबंध में एक प्रस्ताव जल्द सरकार को भेजा जाये। उन्होने कहा कि जेल भवन, सौर ऊर्जा संयंत्र और सीवरेज व्यवस्था के हस्तांतरण संबंधी प्रस्ताव और कार्यवाही शासन स्तर पर निर्माण निगम के साथ प्रस्तावित की जाये।
जेल के चिकित्सालय में डिजीटल एक्स रे और अल्ट्रा साउंड की व्यवस्था की व्यवस्था के लिये बजट प्राप्त कर क्रय की कार्यवाही 15 दिनो के भीतर की जाये। अधिकारी जेल में स्टाफ की कमी का विवरण प्रस्तुत करें। जेल में महिला कैदियों की शिकायतों पर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये। जेल में वीडियो कांफ्रेसिंग की व्यवस्था को विस्तारित किया जाये। जेल में महिला कैदियो के साथ छोटे बच्चो का विशेष ध्यान दिया जाये।
श्री अवस्थी को बताया गया कि सीसीटीवी की फीड दो महीने सुरक्षित रखी जा रही है। मुलाकाती की व्यवस्था आनलाइन है। एसएसपी ने बताया कि जेल की व्यवस्था दुरूस्त है और समन्वयन बेहतर है।
प्रदीप
वार्ता
image