Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


रामराजा सरकार की बारात में जमकर नाचे श्रद्धालु

झांसी 01 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के निकट स्थित बुंदेलखंड की अयोध्या के नाम से विख्यात राजाराम की नगरी ओरछा में श्रीराम का विवाहोत्सव रविवार को धूमधाम से मनाया गया । श्रीराम की भव्य बारात पूरे राजसी ठाठ बाट से निकली और श्रद्धालु जमकर नाचे।
ओरछा में शनिवार से चल रहे तीन दिवसीय श्री राम विवाह महोत्सव में आज रात आठ बजे दूल्हा बने श्रीराम जी की भव्य वरयात्रा पूर्ण राजसी ठाठ के साथ निकाली गई। श्रीरामराजा मंदिर से गाजे बाजे, घोडा हाथियों के साथ निकाली गई बारात में शामिल श्रद्धालु भगवान के भजनो और बुंदेली पारम्परिक विवाह गीतों पर भावविभोर होकर जोरदार आतिशबाजी के बीच घंटो नाचते रहे।
राजा श्रीराम और माता जानकी के जयकारों के साथ ध्वज पताका लिए मंदिर से बारात का शुभारंभ हुआ। सबसे पहले पालकी में विराजे दूल्हा सरकार को पुलिस के जवानो द्वारा सशस्त्र सलामी दी गई। इसके बाद बारात नगर भ्रमण के लिए रवाना हुई। नगर के नझाई मुहल्ला ,पावर हाउस, शास्त्री नगर , गणेश दरवाजा , मुख्य मार्ग में श्री राम का द्वार द्वार पर तिलक किया गया। नगरवासियो ने अपने दरवाजों पर मंगल कलश सजाकर भगवान के स्वागत में मकान की छतों से पुष्प बर्षा की गई। बारात रात्रि 12 बजे जानकी मंदिर पहुंचेगी। वहां वैदिक मंत्रो के साथ पं गणेश दुबे दूल्हा सरकार का तिलक किया जाएगा। इसके बाद सारी रात वैवाहिक रस्में चलती रहेंगी। श्रीराम विवाह के अवसर पर मंदिर से निलकते ही पालकी में विराजे प्रभु श्री रामराजा को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।
देश में ओरछा ही एक ऐसी जगह है जहां भक्त और भगवान के बीच राजा और प्रजा का सम्बन्ध है इसलिए ओरछा के परकोटा के अंदर सिर्फ रामराजा सरकार को ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाता है। ओरछा की सीमा के अंदर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री समेत कोई भी अति विशिष्ट व्यक्ति गार्ड ऑफ ऑनर नही लेता है। यह अपने आप में पाँच सौ वर्ष पुरानी एक नही कई परम्पराएं ओरछा में आज भी जीवंत है। परम्पराओ की इसी श्रंखला में प्रतिवर्ष श्री रामराजा सरकार के विवाह की वर्षगांठ का तीन दिवसीय आयोजन भी ठेठ बुंदेली राजसी अन्दाज में मनाया जाता है।
विवाह पंचमी महोत्सव को देखकर आज भी बुंदेली राजसी वैभव की याद ताजा हो जाती है। होने वाला प्रतिभोज और रामराजा सरकार की बारात की शोभा यात्रा अपने आप में अनूठी होती है। इसमें इस वर्ष भी देश के विभिन्न हिस्सों से आये करीब चालीस से पचास हजार श्रदालुओ ने भाग लिया। आधुनिक सुविधाओ के बीच भी रामराजा सरकार का विवाह महोत्सव का प्राचीन बुंदेली स्वरुप व् परम्पराओ को पूरी तरह जीवंत रखा गया। बारात में दूल्हा के रूप में विराजमान रामराजा सरकार की प्रतिमा को पालकी में बैठाया गया। आज उनके सिर पर सोने का मुकुट नही था। बल्कि आम बुंदेली दूल्हो की तरह खजूर के पेड़ की पत्तियो का मुकुट उनके सिर पर पहनाया गया।
पालकी के एक ओर छत्र तथा दूसरी ओर चंवर को देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गए। विद्युत छटा से जगमगाए ओरछा के रास्तो के बीच पालकी के आगे बुंदेली अंदाज में मशालची मशाल लेकर आगे आगे चल रहे थे। साथ ही सैकडों की संख्या में घोड़े नृत्य कर रहे थे। बैंड बाजो और डीजे की धुन पर हजारों श्रद्धालु थिरक रहे थे। नगर भ्रमण के बाद बारात रामराजा सरकार की ससुराल विशम्भर मंदिर (जानकी मंदिर) पहुची। जहां पुजारी जी ने द्वारचार संस्कार और टीका किया तथा बारातियों का भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान नगर की गली गली बुंदेली वैवाहिक गीतो से गूंज उठी। मंदिर परिसर में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम जिसमे श्री रामराजा सेवा दल सदर बाजार झाँसी की मण्डली द्वारा धनुष यज्ञ की लीला का मंचन भी किया गया। बीते रोज हजारों लोगों के भण्डारे की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन ने संभाल रखी थी। वरयात्रा में शामिल होने मंत्री ब्रजेन्द्र सिंह राठौर भी पहुंचे।
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image