Friday, Mar 29 2024 | Time 19:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मऊ में फर्जी पासपोर्ट गैंग का भंडाफोड़

मऊ 07 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में फर्जी कागजात के आधार पर पासपोर्ट बनाने वाले एक बड़े गैंग का पता चला है। इस गैंग में एलआईयू कर्मचारी के साथ चार पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।
पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि जिले में एक गिरोह काफी दिनों से फर्जी कागजातों के आधार पर पासपोर्ट बनाने का काम करता था। इसके लिए बकायदा अनपढ़ लोगों के हाईस्कूल पास स्तर के मार्कशीट तक बनाए जाते थे। प्रारंभिक जांच में इस मामले में एलआईयू के सिपाही, सब इंस्पेक्टर, टाइपराइटर व थाने के अनुवादक होमगार्ड इत्यादि की भी संलिप्तता पाई गई है जिनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।
उन्होने कहा कि मामला काफी संगीन होने के चलते एडिशनल एसपी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में एक जांच टीम बनाकर पूरे मामले का पर्दाफाश कराया जाएगा जिसमें बड़े लोगों के भी शामिल होने की उम्मीदें हैं। चार पुलिसकर्मियों समेत कुल 12 लोगों की संलिप्तता सामने आई है।
अभियुक्तों के पास से नौ लैपटॉप, एक लैपटॉप कूलर 11 मोबाइल फोन,कई पासपोर्ट आवेदन फार्म और फर्जी दस्तावेजों के अलावा 50 हजार रूपये की नगदी बरामद हुयी है। पकड़े गए पुलिसकर्मियों में मोहम्मदाबाद थाना पर तैनात उर्दू अनुवादक जमील अहमद, कोपागंज थाने पर तैनात जी पीसी संजीव सिंह, एलआईयू सिपाही संध्या मिश्रा, एलआईयू टाइपराइटर शामिल है। इसके साथ ही सब इंस्पेक्टर रामधनी के निलंबन की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
इस मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया जिसमें मऊ जिले के फिरोज अहमद, जफर अकबर, नदीम अख्तर, शाहिद परवेज़, जमील अहमद, संजीव कुमार सिंह, राम नगीना यादव के साथ ही वाराणसी निवासी सनी गुप्ता, संदीप कुमार व गाजीपुर निवासी संजय कुमार गुप्ता शामिल हैं।
पुलिस अधीक्षक के आदेश पर एलआईयू ऑफिस का कमरा सीज कर दिया गया है। एसपी अनुराग आर्य ने बताया कि हाल के समय में बने पासपोर्ट को रिकाल कराकर भौतिक सत्यापन कराया जाएगा। इसके साथ ही मामला देश की सुरक्षा से जुड़ा होने के चलते इस मामले की काफी गंभीरता पूर्वक जांच कराई जाएगी व किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image