Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विधायको को बड़े सरकारी बड़े बंगले दिए जाने के मामले में न्यायमित्र नियुक्त

लखनऊ,09 दिसम्बर (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने समाजवादी पार्टी के मंत्री रह चुके शिवपाल सिंह यादव सहित अन्य विधायको को उनके कैडर से बड़े बगलें दिए जाने के मामले में सहयोग के लिए हाईकोट के वरिष्ठ अधिवक्ता जयदीप नारायण माथुर को न्यायमित्र नियुक्त किया है ।
उच्च न्यायालय ने याची को प्रतिउत्तर शपथपत्र पेश करने के लिए समय दिया है । मामले की अगली सुनवाई 16 दिसम्बर को होगी।
यह मामला शिवपाल सिंह यादव सहित अन्य विधायको तथा विधान परिषद सदस्यों को टाइप 6 के बड़े सरकारी बगले दिए जाने से संबंधित है ।
न्यायमूर्ति पंकज कुमार जायसवाल व न्यायमूर्ति आलोक माथुर की खंडपीठ ने आज यह आदेश एक जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद दिए ।
जनहित याचिका में यह मुद्दा उठाया गया है कि समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव सहित नीरज बोरा ,पंकज सिंह और आशीष पटेल को राज्य सम्पति विभाग ने गैर कानूनी तरीके से सरकारी बंगले आवंटित किए है । आरोप है कि नियम कायदों को दर किनार कर यह बंगले आवंटित किए गए है । कहा गया है कि इन सबको टाइप छह के बड़े बंगले आवंटित है जबकि विधायको को नियमानुसार टाइप चार का आवास मिल सकता है। लिहाजा यह बंगले खाली कराए जाएं ।
दूसरी ओर सरकारी वकील ने अदालत को बताया कि 2016 की नियमावली के अनुसार इन विधायकों को बिलकुल सही बंगले आवंटित है । इसमें किसी भी नियम का उल्लंघन नही किया गया है । इसलिए याचिका पोषणीय नहीं है और याचिका खारिज की जाय । अदालत ने इस मामले में जायदीप नरायण माथुर को न्याय मित्र नियुक्त किया है । अगली सुनवाई 16 दिसम्बर को होगी ।
सं त्यागी
वार्ता
image