Friday, Apr 19 2024 | Time 16:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्पीड लिमिट डिवाईस के बिना व्यवसायिक वाहनों में को नहीं मिलेगा फिटनेस प्रमाण-पत्र

लखनऊ, 09 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में व्यवसायिक वाहनों में बिना एसएलडी फिटमेंट पाये जाने पर जुर्माने के तौर पर 2500 रूपये वसूला जायेगा और स्पीड लिमिट डिवाईस के बगैर वाहनों को नहीं मिलेगा फिटनेस प्रमाण-पत्र।
राज्य के परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने सोमवार को यहां बताया कि परिवहन यानों में स्पीड गवर्नर/स्पीड लिमिट डिवाईस (एसएलडी) नहीं लगे होने की दशा में व्यवसायिक वाहनों में बिना एसएलडी फिटमेंट पाये जाने पर केन्द्रीय मोटरयान अधिनियम के तहत प्रशमन शुल्क के रूप में 2500 रूपये वाहन स्वामी से वसूला जायेगा। इसकी दोबारा पुनरावृत्ति होने पर यह शुल्क दोगुना यानी 5000 रूपये होगा।
श्री साहू ने बताया कि समस्त सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन)/पंजीयन अधिकारी को निर्देश दिये गये हैं कि वाहनों में लगने वाली नई एसएलडी को एसएलडी पोर्टल पर अपलोडेड सर्टिफिकेशन को अपनी लाॅगिन आईडी से अपू्रव करना सुनिश्चित करें। एसएलडी फिटमेंट के बिना किसी भी दशा में किसी भी वाहन का फिटनेस प्रमाण-पत्र निर्गत नहीं किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये गये हैं कि सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन)/यात्रीकर अधिकारी प्रवर्तन कार्य के समय वाहनों में एसएलडी का नियमानुसार लगे होने की पुष्टि करेंगे तथा जिन वाहनों में एसएलडी लगा हुआ नहीं पाया जाता है, उनका चालान किया जाय।
परिवहन आयुक्त ने बताया कि एनआईसी द्वारा विकसित एसएलडी पोर्टल पर विनिर्माताओं, डीलर तथा पंजीयन अधिकारी का यूजर रजिस्ट्रेशन होना है। एसएलडी पोर्टल पर भरी गई एसएलडी फिटेड वाहनों की सूचना का वाहन पोर्टल से इन्टीग्रेशन किये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। इस प्रयोजनार्थ विनिर्माताओं द्वारा अपने अधिकृत किये गये डीलरों को रेटरो फिटमेंट सेंटर (आरएफसी) हेतु कार्यालय से यूजर-आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त करना था, जिसके सापेक्ष अभी तक लगभग 400 डीलरों (आर.एफ.सी.) को यूजर आईडी एवं पासवर्ड वितरित किया गया है, जिनके द्वारा एसएलडी पोर्टल पर एसएलडी सर्टिफिकेट को अपलोड करने की कार्रवाही की जा रही है। पंजीयन अधिकारी को एसएलडी पोर्टल पर यह फिटमेंट भौतिक निरीक्षणोपरान्त अपू्रव करना होगा।
त्यागी
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
image