Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दंडी सन्यासियों ने माघ मेले में दंडी नगर बसाने के लिये किया भूमि पूजन

प्रयागराज,10 दिसंबर (वार्ता) तीर्थराज प्रयाग में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के तट पर 2020 में आयोजित होने वाले माघ मेला में दंड़ी नगर बसाने के लिए दंडी सन्यासियों ने मंगलवार को भूमि पूजन किया।
दंडी प्रबंधन समिति के महामंत्री स्वामी ब्रह्माश्रम ने बताया कि भूमि पूजन सुबह 10 बजे से शुरू हुआ और 12 बजे तक चला। उन्होने बताया कि सेक्टर चार और पांच में उन्हें भूमि आवंटित की गयी है। भूमि पूजन में दंडी सन्यासी, साधु-संत, मेला अधिकारी रजनीश मिश्र समेत मेला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि दंडी संन्यासी कल्पवास शुरू करने के पहले भगवान वेणी माधव का पूजन कर संगम क्षेत्र में कल्पवास करने की अनुमति लेंगे उसके बाद मेला शुरु हो जाएगा।
गौरतलब है कि माघ मेले के लिए भूमि पूजन करने वाली यह तीसरी संस्था है। इससे पहले माघमेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पुलिस विभाग ने भूमि पूजन का काम किया और एक दिसंबर को प्रशासन ने विधिवत गंगा पूजन का कार्य किया था।
परम्परानुसार दंडीबाड़ा के नाम सबसे पहले जमीन दंडी सन्यासियों को आवंटित की जाती है। 12 दिसंबर से भूमि आवंटन का काम किया जाएगा। इसी प्रकार 14 दिसंबर को आचार्य बाड़ा, 15 दिसंबर को संगम लोवर मार्ग, 16 एवं
17 दिसम्बर को खाकचैक, 18 को रामानुज मार्ग, 19 को संगम अपर मार्ग और सरस्वती मार्ग महावीर जी मार्ग, 20 को काली मार्ग, 21 को तुलसी मार्ग तथा जी0टी0 रोड, 22 को त्रिवेणी मार्ग, 23 को सेक्टर एक एवं दो, परेड, शास्त्री गाटा, कबीर नगर, 24 को समुद्रकूप मार्ग एवं 25 दिसंबर को अरैल क्षेत्र में जमीन का आवंटन किया जायेगा।
दिनेश भंडारी
वार्ता
More News
image