Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भारत - रूप संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास बबीना में शुरू

भारत - रूप संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास बबीना में शुरू

लखनऊ, 11 दिसम्बर(वाता)भारत और रूस की सेनाओं के बीच द्विपक्षीय त्रिसेवाओं के द्वितीय संस्करण के सैन्य

‘युद्धाभ्यास- इन्द्र 2019’ का उद्घाटन समारोह बुधवार काे झांसी के पास बबीना में किया गया।

दक्षिणी कमान के स्टाफ अध्यक्ष ले0 जनरल डी एस आहूजा समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में माैजूद थे । ले0 जनरल डी एस आहूजा ने रूस के पूर्वी सैन्य जिले की पाचवीं सेना के प्रमुख कमान्डर मेजर जनरल सेकोव ओलेग के साथ परेड की समीक्षा की।

सैन्य युद्धाभ्यास झांसी के पास बबीना, गोवा और पुणे में आयोजित किया जायेगा। इस सैन्य युद्धाभ्यास में दोनों देशाें की कम्पनी के आकार के मैकेनाइज्ड टुकडियां, फाइटर, ट्रान्सपोर्ट एयरक्राफ्ट एवं नौसेना के जहाज भाग ले रहे है

। इस सैन्य युद्धाभ्यास में भारतीय सेना की ओर से गार्ड रेजिमेंन्ट की टुकडी भाग ले रही है । इस सैन्य युद्धाभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत आतंकवाद विरोधी कार्रवाई में सैनिको को संयुक्त प्रशिक्षण प्रदान करना है। सैन्य युद्धाभ्यास इन्द्र 2019 भारत और रूस के बीच लम्बे समय तक रण्नीतिक संबंधों को मजबूत करेगा ।

इस सैन्य युद्धाभ्यास में आतंकवाद निरोधी अभियानों से संबंधित महत्वपूर्ण व्याख्यान, और अभ्यास आयोजित किये जायेंगे । युद्धाभ्यास के दौरान दोनों देश इन परिस्थितियों का मुकाबला करने और संयुक्त अभियानों के लिये अभ्यास और प्रक्रियाओं को परिष्कृत करने में अपने बहुमूल्य अनुभवों को साझा करेंगे।

इस सैन्य युद्धाभ्यास का समापन 72 घंटे के सत्यापन चरण के साथ होगा जो आतंकवाद निरोधी परिदृश्य में संयुक्त अभियान चलाने में थल सैनिकों, नौसैनिकों व वायु सैनिकों के कौशल का परीक्षण करेगा।

भंडारी

वार्ता

More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image