Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नये मेडिकल काॅलेजों के निर्माण का काम हो समय-सीमा के अन्दर पूरा:योगी

लखनऊ, 11 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में स्थापित होने वाले नए मेडिकल काॅलेजों के निर्माण कार्याें को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय-सीमा के अन्दर पूरा करने के निर्देश दिए ।
श्री बुधवार शाम यहां अपने सरकारी आवास पर चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रस्तुतिकरण अवसर पर कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को कवर किया जाए। सरकारी और इम्पैनल्ड अस्पतालों में इस योजना के तहत मरीजों को गुणवत्तापरक इलाज की सुविधाएं उपलब्ध हों।
उन्होंने कहा कि आरोग्य मित्रों को इस योजना से जोड़ते हुए उनके कार्यों के आधार पर मूल्यांकन किया जाए। इस योजना से वंचित लोगों को भी इससे जोड़ा जाए। गोल्डन कार्ड के वितरण में शीघ्रता बरतते हुए इसके सम्बन्ध में कैम्प आयोजित कर कार्य किया जाए। जागरूकता और प्रचार-प्रसार अभियान चलाए जाएं।
मुख्यमंत्री ने प्रत्येक अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि एक्स-रे, अल्ट्रासाउण्ड तथा अन्य उपकरण कार्यशील रहें। खराब होने की स्थिति में इनके सम्बन्ध में समीक्षा करते हुए जवाबदेही तय की जाए। उन्होंने एमआरआई, कलर डाॅप्लर, एक्स-रे एवं अल्ट्रासाउण्ड, सीटी स्कैन इत्यादि जैसी जांचों को उत्कृष्टता के साथ संचालित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने एईएस, जेई, चिकनगुनिया, मलेरिया, डेंगू जैसे संचारी व जलजनित रोगों की रोकथाम के लिए पूर्व से ही कार्य योजना बनाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इन बीमारियों की रोकथाम तथा इनके सम्बन्ध में जागरूकता के लिए अन्तर्विभागीय समन्वय के आधार पर चरणबद्ध ढंग से विशेष अभियान चलाए जाएं। साथ ही, स्टाफ को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाए।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image