Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मौसम-उप्र बारिश ओलावृष्टि दो अंतिम लखनऊ

जालौन से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को मौसम में आये अचानक बदलाव के बाद मूसलाधार बरसात और जबरदस्त ओलावृष्टि से रबी की फसल को भारी नुकसान हुआ। तहसील कौंच के पनियारा, बैरागढ़, आकोडी, हरदोई गूजर, पचोखरा, मोहम्दाबाद और कोच सहित कई गांव ऐसे हैं जहां पर हजारों एकड़ में दलहनी फसल मटर और मसूर बोई गई थी जोकि जबरदस्त ओलावृष्टि से पूरी तरह नष्ट हो गई है वही जिले में गेहूं की बुवाई चल रही है इस पर भी इस बेमौसम बरसात का विपरीत असर पड़ा है।
भारतीय किसान यूनियन के मंडलीय पदाधिकारी सुरेश सिंह चौहान ने बेमौसम बरसात से रबी की फसल को बड़ी क्षति पहुंचने की बात कही साथ ही सवाल उठाया कि पराली जलाने वाले किसानों के रकबे और गाटा संख्या की पहचान के लिए तो सरकार ने तुरंत सेटेलाइट मॉनीटरिंग कराते हुए जानकारी लेकर किसानों पर जुर्माना थोप दिया था, क्या वहीं केंद्र और प्रदेश की सरकार इस ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति का आकलन करने के लिए भी सेटेलाइट मॉनीटरिंग नहीं करायेगी। इस बीच विभिन्न किसान संगठनों के नेताओं ने फसल को हुए नुकसान का आकलन सेटेलाइट मॉनीटरिंग कराकर करने की मांग की।
इस संबंध में जिलाधिकारी डॉ़ मन्नार अख्तर ने कहा कि जिले में बेमौसम बरसात से रबी की फसलों को अवश्य ही क्षति पहुंची है अतः किसानों के हितों को ध्यान में रखकर राजस्व कर्मियों को क्षेत्र में भेजकर क्षति का आकलन करया जायेगा और शासन को आख्या भेजी जाएगी।
लखनऊ में गरुवार शाम को गरज चमक के साथ बारिश शुरु हुई उसके बाद रुक-रुक कर आज भी होती रही। बारिश के कारण लखनऊ का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 17़ 1 डिग्री दर्ज किय गया जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 15़ 06 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के अनुसार मुरादाबाद में सबसे अधिक 100 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा बरेली में 27़ 02 मिमी, नजीबाबाद में 16़ 06, शाहजहांपुर में 20 मिमी के अलावा लखनऊ, गोरखपुर,वाराणसी, आगरा,अलीगढ़, कानपुर,मुजफ्फरनगर, मेरठ,सहारनपुर, सुल्तानपुर, हरदोई, रायबरेली,बहराइच,बस्ती,चुर्क ,अलीगढ़, गाजीपुर,बलिया , इलाहाबाद ,इटावा,शाहजहांपुर,खीरी ,उरई, जालौन,ललितपुर आदि जिलों में एक से दस मिमी तक बारिश हुई। कई जिलों में ओले भी गिरने की सूचना है।
माैसम विभाग के अनुसार अलगे 24 घंटे के दौरान राज्य में अनेक स्थानों तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना है। बारिश और ओले गिरने से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई,जिससे अचानक सर्दी बढ़ गई। बस्ती में सबसे कम 07 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। रात का तापमान बस्ती को छोडकर सभी स्थानों पर बढ़ा है।
टीम त्यागी
वार्ता
More News
इटावा में भाजपा सांसद के खिलाफ उतरी पत्नी मृदुला कठेरिया

इटावा में भाजपा सांसद के खिलाफ उतरी पत्नी मृदुला कठेरिया

24 Apr 2024 | 8:09 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी एवं सांसद प्रो. रामशंकर कठेरिया के मुकाबले उनकी पत्नी श्रीमती मृदुला कठेरिया ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी एवं सांसद प्रो. रामशंकर कठेरिया के मुकाबले उनकी पत्नी श्रीमती मृदुला कठेरिया ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

see more..
image