Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिये सरकार कटिबद्ध : योगी

लखनऊ 21 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है।
श्री योगी ने अपने सरकारी आवास पर बेसिक शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के मकसद से ‘मिशन प्रेरणा’ के प्रस्तुतिकरण के दौरान कहा कि शिक्षा का मतलब सिर्फ अक्षर ज्ञान ही नहीं है। उन्होंने बेसिक शिक्षा पाठ्यक्रम में प्रेरक कहानियों और महापुरुषों के जीवन के प्रेरक प्रसंगों को शामिल करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विभिन्न जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाई कर उच्च स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की एल्युमिनाई मीट आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन बच्चों के लिए प्रेरणादायी सिद्ध होंगे। उन्होंने ‘मिशन प्रेरणा’ को पूरे प्रदेश में प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसकी सफलता से प्रदेश में बेसिक शिक्षा के स्तर में व्यापक सुधार आएगा।
‘मिशन प्रेरणा’ से प्रदेश के 75 जिलों 1.1 लाख से अधिक विद्यालय, 3.5 लाख से अधिक शिक्षक तथा 1.2 करोड़ छात्र आच्छादित होंगे। इसमें जिलाधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी और इसका फोकस बुनियादी शिक्षा पर होगा। इसके परिणाम अगले ढाई वर्षों में दिखायी देंगे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री को अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने बेसिक शिक्षा विभाग के तहत मानव सम्पदा पोर्टल, आपरेशन कायाकल्प, प्रेरणा समीक्षा, नियमित अंतराल पर आकलन व परीक्षाएं कराये जाने के बारे में जानकारी दी।
नीति आयोग के सलाहकार आलोक कुमार ने कहा कि बेसिक शिक्षा पर विशेष ध्यान देने से अच्छे परिणाम मिलते हैं। प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों की अवस्थापना सुविधाओं में काफी सुधार हुआ है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image