Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हारजीत से लोकतंत्र मजबूत होता है: हदय नारायण दीक्षित

इटावा, 23 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हदयनारायण दीक्षित ने झारखंड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हार पर कहा कि लोकतंत्र में हार जीत हुआ करती है इसी से लोकतंत्र मजबूत होता है।
इटावा महोत्सव में आईपीएस हरीश कुमार की पुस्तक इटावा “कल आज और कल” का विमोचन करने के बाद श्री दीक्षित ने सोमवार को यहां संवादाताओं से बात चीत कर रहे थे। झारखंड में भाजपा की हार पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में हार जीत हुआ करती है। इसी से लोकतंत्र मजबूत होता है।
नागरिकता संशोधन कानून के सवाल पर उन्होंने कहा कि नागरिकता की बात कांग्रेस के समय से चली आ रही है। पूर्व प्रधानमंत्री डा.मनमोहन सिंह ने भी अपनेे कार्यकाल में कहा था कि ऐसे कानून की आवश्यकता है। अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश तीनों देशों के अल्पसंख्यकों के निवेदन पर नागरिकता देने का प्रावधान है।
श्री दीक्षित ने कहा कि भारत का कोई भी नागरिक किसी भी सम्प्रदाय से हो इसका किसी से कोई लेना देना नहीं है। लोगों ने बरगलाया है तो ,आंदोलन हो गया । लोगो को किसी के बहकावे में आने की कोई आवश्यकता नहीं है, तथ्य की जानकारी की जानी चाहिए की यह कानून अंतरराष्ट्रीय छवि में भारत की छवि को बढ़ाने वाला है। पीडित अल्पसंख्यकों को सुरक्षा देने वाला कानून है।
विधानसभा अध्यक्ष श्री दीक्षित ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून पर भ्रम फैलाया गया है और इसका दुष्प्रचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजनीति से ऊपर भारत सर्वोपरि है, ऐसे में आम जनता से यही अपील है कि वह भ्रम पर भरोसा न/न करें। उन्होंने कहाक सभी को यह चाहिए कि किसी भी तरह से अफवाह न/न फैले। विपक्ष यदि यह काम कर रहा है तो यह अनुचित है। इससे देश का नुकसान हो रहा है और इससे विपक्ष का भी नुकसान होगा।
उन्होंने कहा कि वो विपक्ष पर किसी प्रकार का आरोप नहीं लगायेगे । वो उत्तर प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष है और विपक्ष का अपना काम है । सत्तापक्ष का अपना काम है, सभी को यह चाहिए कि किसी भी तरह से अफवाह फैलाना उचित नहीं है । विपक्ष यदि यह काम कर रहा है । अनुचित है, इससे देश का नुकसान हो रहा है इससे विपक्ष का भी नुकसान है।
आईपीएस अधिकारी हरीश कुमार की पुस्तक इटावा कल, आज और कल जिले के इतिहास और भूगोल से वर्तमान और भावी पीढ़ी को अवगत कराएगी।
मूल रूप से औरैया जिले के रहने वाले हरीश कुमार ने अटसू में आठवीं और जनता डिग्री कालेज अजीतमल से ग्रेजुएट किया है । हरीश ने कहा कि मेरी जिज्ञासा थी कि अपनी जन्मभूमि को लेकर कुछ किया जाए। इसी ध्येय को लेकर पुस्तक लिखी है । 17 अध्याय की इस पुस्तक में इटावा जिले के इतिहास, भूगोल, चर्चित राजनीतिक हस्तियां, तीज त्योहार, रसोई और यमुना चंबल के बीहड़ व बागियों का वर्णन है। किताब में ये प्रयास किया गया है कि जिले की भावी पीढ़ी जिले के विकास में भूमिका निभाने वाले लोगों को जाने।
श्री कुमार ने कहा कि हमारे दृष्टि कोण में इंजीनियरिंग और अन्य क्षेत्रों में जाने वाली युवा पीढ़ी इटावा से अलग हो रही है। मेरा मकसद यहां की भावी पीढ़ी को जिले से जोड़े रखना है। राजनीतिक क्षेत्र में इटावा में बड़ी धरोहरें हैं। इस जिले ने दो मुख्यमंत्री, दो विधानसभा अध्यक्ष दिए हैं। इतना ही नहीं 1857 की क्रांति में जिले का अहम योगदान रहा है। इस पुस्तक के माध्यम से युवाओं को परिचित कराना है।
सं त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image