Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आवास बनाना हर व्यक्ति का सपना होता है: आनंदीबेन

लखनऊ, 23 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि घर बनाना हर व्यक्ति का सपना होता है और प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवासविहीन गरीब लोगों के सपने को साकार कर रहे हैं।
श्रीमती पटेल आज यहां लोक भवन में कुष्ठ रोग से प्रभावित विशिष्ट दिव्यांगजन को मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत आवंटित आवास के चाभी वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं। कार्यक्रम में 500 कुष्ठ रोग से प्रभावित विशिष्ट दिव्यांगजन को आवास की चाभी वितरित की गयी। इसमें 15 कुष्ठ रोग से प्रभावित विशिष्ट दिव्यांगजन को आवास की चाभी पूर्व राज्यपाल राम नाईक द्वारा प्रदान की गयी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री आवास योजना के ‘लोगो’ का लोकार्पण भी किया गया। ‘लोगो’ की रचना बाराबंकी की मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती मेधा रूपम द्वारा की गयी है। उन्होंने ‘लोगो’ का डिजिटल लोकार्पण किया। कार्यक्रम के दौरान ग्राम्य विकास विभाग के काॅल सेण्टर का भी लोकार्पण किया गया। यह काॅल सेण्टर प्रातः 08 बजे से रात्रि 10 बजे तक क्रियाशील रहेगा। काॅल सेण्टर में टोल फ्री नम्बर 18001805999 पर सम्पर्क किया जा सकेगा।
श्रीमती पटेल ने कहा कि घर बनाने के साथ ही परिवार को शिक्षित करना आवश्यक है। शिक्षा से जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आता है। प्रदेश में शिक्षा की उत्तम व्यवस्था है। शिक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में स्कूल संचालित हैं। साथ ही, राज्य सरकार द्वारा विद्यार्थियों को यूनीफार्म, पुस्तकें, बैग, जूते-मोजे, स्वेटर आदि भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। बालिकाओं में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना शुरू की है। इसके तहत कन्या के जन्म से लेकर स्नातक में प्रवेश तक विभिन्न चरणों पर कुल 15 हजार रुपए की धनराशि दिए जाने की व्यवस्था है।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image