Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सफारी पार्क बना इटावा की नई पहचान

इटावा , 26 दिसम्बर (वार्ता) दशको तक कुख्यात डाकुओ के आंतक के लिए बदनाम रहे उत्तर प्रदेश के इटावा के बीहडों मे स्थापित सफारी पार्क जिले की नई पहचान बन गया है ।
सफारी पार्क के उपनिदेशक सुरेश चंद्र राजपूत ने गुरूवार को यूनीवार्ता को बताया कि 24 नवम्बर को इटावा सफारी पार्क की ओपनिंग की गई जिसके बाद अधिकारिक तौर पर 25 नवम्बर से यहां देश विदेशी पर्यटको की आवाजाही शुरू हो गई है। पिछले एक महीने के दौरान 18250 पर्यटको ने सफारी पार्क का दीदार किया है जिससे 30 लाख 32 हजार 145 रूपये की आय हुई है। इटावा सफारी पार्क में एक माह के अंदर प्रतिदिन एक लाख रुपये की औसत आय का आंकडा सामने आया है ।
श्री राजपूत ने बताया कि पिछले करीब डेढ दशकों के दाैरान रोजगार की तलाश में इटावा से युवकों का पलायन जारी था लेकिन आज यहाॅ के हालात बदल चुके है। कल तक चम्बल की छवि लोगो के पलायन की एक बडी समस्या थी लेकिन सफारी पार्क ने यहां के लोगों की दशा और दिशा बदलने में अहम भूमिका अदा की है। सफारी शुरूआत के दूसरे ही दिन जर्मन दंपति डेनिस और कालरा इटावा सफारी पार्क देखने के लिए आ पहुंचे जो इटावा के पहले विदेशी पर्यटक बने ।
भारत भ्रमण पर आये जर्मन जोडे को जब इस बात की जानकारी मिली कि इटावा सफारी पार्क पर्यटकों के लिए खुल गया है तो वो आगरा से सफारी को देखने के लिए यहाॅ पहुंचे और पार्क की भव्यता की जमकर तारीफ की। दंपति ने कहा कि वो आगे भी इस सफारी को देखने के लिए आयेगे ।
पिछली तीन दिसंबर को जापानी पर्यटक अकागी शान,अमानु शान और डा.सुशील यामो मौटो, अपने भारतीय मित्रों के साथ इटावा सफारी पार्क देखने के लिए आये। अकागी शान ने बताया कि सफारी पार्क को देख कर बेहद गदगद है । बहुत ही शानदार सफारी का निर्माण तत्कालीन अखिलेश सरकार ने कराया है ।
भारतीय मूल के जापानी नागरिक एम.एल.शर्मा का कहना रहा कि सफारी मे नेचुरल एयर है जो शहर के अंदर नही है । ऐसा लगता है कि इटावा सफारी मे आने के बाद अफ्रीका की सफारी के अंदर आ गया । ग्रीनरी यहाॅ बहुत ही अधिक है । बिल्कुल ही प्रदूषण नही है । यूपी के लोगो से अनुरोध है कि स्वच्छ हवा लेने के लिए अधिक से अधिक यहाॅ पर आये ।
सफारी पार्क मे 60 काले हिरन, 12 सांभर, 24 चीतल, चार लैपर्ड और तीन भालूओ के दीदार होगे जबकि अगले साल मार्च के आसपास शेरो को भी देखा जाना संभव हो जायेगा ।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image