Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में हालात सामान्य, 110 लोगों को नोटिस, जुमे की नमाज के मद्देनजर विशेष सतर्कता

लखनऊ, 26 दिसंबर (वार्ता)उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध को लेकर राज्य के कई हिस्सों में हिंसा के बाद अब हालात सामान्य हो गये है। शुक्रवार को जुमे की नमाज को देखते हुये विशेष सतर्कता बरती जा रही है। कई शहरों में इंटरनेट सेवाए बंद।
आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को यहां बताया कि अधिकारियों ने अब उन लोगों को नोटिस भेजना शुरू कर दिया है जो दंगा करने तथा सार्वजनिक एवं निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने में शामिल थे। राज्य में हिंसा के दौरान 21 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और 50 से अधिक घायल हुए थे। उन्होंने बताया कि राजधानी लखनऊ में उग्र प्रदर्शन में शामिल 110 प्रदर्शनकारियों नोटिस भेजे गये है और उन्हें तीन दिन के भीतर जवाब देने को कहा गया है। जवाब देने में असफल रहने पर अधिकारी उनके खिलाफ कार्यवाही करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। राजधानी में उन सभी लोगों को नोटिस भेजे गये है जिनकी पहचान हिंसा के दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग या सीसीटीवी के जरिए मिली है।
गौरतलब है कि गत गुरुवार को लखनऊ में सीएए विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा और आगजनी की घटनाये हुई, जिसमें एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी तथा कई लोग घायल हो गए थे। हिंसा के दौरान दो पुलिस चौकियों के साथ मीडिया के कई वाहन और ओबी वैन को जला दिया गया था। इसी तरह, बरेली, मेरठ, सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर, अलीगढ़, बुलंदशहर, कानपुर और प्रयागराज सहित अन्य जिलों के अधिकारियों ने सीएए के विरोध के दौरान अपराधियों को नोटिस भेजे हैं। बरेली में अधिकारियों ने दंगाइयों को सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान के लिए प्रत्येक को 50 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए कहा है।
इस बीच आगरा और मथुरा में अधिकारियों ने गुरुवार से दो दिनों के लिए अपने जिलों में फिर से मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, निलंबन के एक सप्ताह के बाद लखनऊ सहित राज्य के लगभग सभी हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट फिर से शुरू हो गया। राज्य के अधिकांश स्कूल और कॉलेज या तो शीतलहर के चलेते और सर्दियों की छुट्टियों के लिए बंद है।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि सीएए के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शनों में शामिल उपद्रवियों की गिरफ्तारी के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है। अब तक 1113 उपद्रवी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। सीएए के विरोध में अब तक प्रदेश के विभिन्न जिलों में विधि विरुद्ध प्रदर्शनों, आगजनी, तोड़फोड़ एवं पुलिस पर फायरिंग आदि की घटनाओं के संबंध में कुल 327 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 5558 लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। इस दौरान पुलिस ने 35 अवैध असलहे, 69 जिंदा कारतूस और 647 कारतूस के खोखे बरामद किए।
नागरिकता संशोधन कानून लेकर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में हिंसक घटनाओं को देखते हुए मथुरा और आगरा में भी खासी सतर्कता बरती जा रही है। शुक्रवार की जुमे की नमाज को देखते हुए सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिये गुरुवार से शुक्रवार शाम तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है।
भंडारी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image