Friday, Apr 26 2024 | Time 01:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में वर्ष 2041 तक सुगम यातायात व्यवस्था की संभावनाओं पर हुआ मंथन

वारणसी, 26 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए ‘लाइट मेट्रो’, ‘रोप-वे’, ‘वाटर-वे’, ‘ई-रिक्शा’ एवं बस सेवा के लिए क्षेत्रवार संभावनाओं पर गुरुवार को गहन मंथन किया गया।
अधिकारिक सूत्रों ने बताया आयुक्त दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में आयुक्त ऑडिटोरियम में विभिन्न माध्यमों की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। ‘राइट’ संस्था द्वारा पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से शहर में लाइट मेट्रो, रोप-वे, वाटर-वे, बस संचालन आदि का प्रस्तुतीकरण किया गया।
कंपनी ने लाइट मेट्रो एवं रोप-वे को बेहतर माना है। लाइट मेट्रो का संभावित मार्ग काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) से ‘बीएचइएल’ तक दिखाया गया जिसमें 14 से 16 तक स्टेशन हो सकते हैं। रोप-वे का रास्ता गोदौलिया, रथयात्रा, कैंट रेलवे, सिटी रेलवे स्टेशन, खिड़कियां घाट तक बताया गया जबकि वाटर-वे को खिड़कियां घाट से सामने घाट। उन्होंने बताया कि 12 हजार करोड़ रुपए की परियोजना तीन चरणों में रखा गया है। परियोजनाएं वर्ष 2041 तक की संभावित 38 लाख आबादी एवं 12 लाख रोजगार को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।
श्री अग्रवाल ने राइट संस्था से लाइट मेट्रो, रोपवे के रनिंग खर्चे एवं यातायात से प्राप्त राजस्व के आंकलन को भी प्रोजेक्ट में सम्मिलित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि यातायात माध्यम में यह ध्यान में रखा जाए कि यात्री के पास सामान यथा- बैग, सूटकेस, झोला जैसा सामान ट्रांसपोर्ट हो सके। विशेषकर रोप-वे में इसका समावेश हो। कम्प्रेसिव यातायात योजना में ऐसा प्रस्ताव है कि यात्री किसी क्षेत्र में लाइट मेट्रो, कहीं रोप-वे, कहीं वाटर वे, कहीं ई-रिक्शा, तो कहीं बस सर्विस से यात्रा कर सकेगा तथा सभी माध्यम किसी न किसी दूसरे माध्यम से विभिन्न जंक्शन पर लिंक को होंगे। खिड़कियां घाट बड़ा जंक्शन होगा। इस अवसर पर व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधि भी सुझाव दिये।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image