Friday, Apr 19 2024 | Time 17:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोगों को बिना भेदभाव के सरकारी योजनाओं का मिल रहा है लाभ: शाही

देवरिया, 28 दिसम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि कमजोर वर्ग के तबको और जरूरतमंद लोगों को बिना भेदभाव के सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिये सरकार लगातार प्रयत्नशील है।
श्री शाही ने शनिवार को देवरिया के विकास खण्ड देसही देवरिया में आदर्श ग्राम विकास हाईस्कूल बरवामीर छापर में आयोजित दो दिवसीय संसदीय स्वास्थ्य/लाभार्थी मेला का शुभारम्भ किया। उन्होंने इस अवसर पर करीब 1300 स्कूली बच्चों में स्वेटर का वितरण किया। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों को बिना भेदभाव के मिल रहा है। सरकार योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुचाने के लिये लगातार प्रयत्नशील है।
उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश की सरकार जनकल्याण के कार्यक्रमों को प्राथमिकता देने का कार्य कर रही है। कमजोर तबको तथा सभी जरुरतमंदो तक बिना भेदभाव योजनाओं का लाभ पहुॅचाने के साथ ही ऐसे लोगों के चेहरे पर खुशहाली लाने के लिये प्रयत्नशील है। ढंड से बचाव के लिये कम्बल का वितरण व्यापक रुप से किया जा रहा है।
श्री शाही ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप ऐसे कार्यक्रम कर एक ही जगह संचालित सभी योजनाओं कृषि से लेकर के पेंशनपरक योजनाओं गोल्डेन कार्ड बनाने, आधार कार्ड बनाने व दिव्यांग प्रमाणपत्र से लेकर सभी संचालित योजनाओं का लाभ पहुॅचाने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे कि एक ही जगह सभी समस्याओं का समाधान हो सके।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री लोगों से अपील की है कि लोग सामूहिक विवाह योजना का भी लाभ उठाये। किसान उन्नतशील बीजों का उपयोग करें। नहरों में पानी की उपलब्धता टेल तक सुनिश्चित कराये जाने की समीक्षा जिलाधिकारी को अपने स्तर से किये जाने को कहा।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि जिले में सभी ब्लाकों में इस तरह का आयोजन किया जा रहा है। सरकार और जिला प्रशासन का प्रयास है कि जरुरतमंदों को एक जगह सभी समस्याओं का समाधान करने के साथ ही उन तक उसका लाभ पहुॅचाया जा सके।
सं भंडारी
वार्ता
image