Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नागरिकता में किसी के साथ पक्षपात नहीं होना चाहिए: सलमान खुर्शीद

नागरिकता में किसी के साथ पक्षपात नहीं होना चाहिए: सलमान खुर्शीद

फर्रूखाबाद,29 दिसम्बर (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस देश में किसे नागरिकता दी जा रही है का प्रश्न उठा रही है, किसकी नागरिकता जा रही है का प्रश्न नहीं उठा रही है ऐसे में किसी के साथ पक्ष पात नहीं होना चाहिए।

श्री खुर्शीद रविवार को जिला मुख्यालय से करीब 32 किलोमीटर दूर अपने पैत्रक ग्राम पितौरा कायमगंज में यूनुस खां के आवास पर पहुंचने के बाद अपने सजातीय बंधुओं से नागरिकता संशोधन कानून के मामले को लेकर पिछले दिनों यहां हुये धरना प्रदर्शन में पुलिस में नामजद किये गये लोगों की मदद के लिये हालचाल जानने गये थे। इस मौके पर उन्हें लोगों से इस सिलसिले में विस्तार से बातचीत की।

इस मौके पर उन्होंने संवाददाओं से से कहा कि कांग्रेस देश में किसे नागरिकता दी जा रही है का प्रश्न उठा रही है, किसकी नागरिकता जा रही है का प्रश्न नहीं उठा रही है ऐसे में किसी के साथ पक्षपात नहीं होना चाहिए और किसकी नागरिकता जा रही है की जब बात उठेगी। तब उस पर मामला उठाया जायेगा।

श्री खुर्शीद ने कहा कि हमारे देश में शरणार्थियों के लिये कोई नीति नहीं है समय-समय पर लोगों को राहत दी, हमने अफगानिस्तान, तमिलों को जगह दी। हमारी नीतियों में मानवाधिकार का हनन नहीं होता। इसलिये भारत शरणार्थियों के साथ खड़े होने को तैयार है। गर्व की बात है कि हिन्दू-मुस्लिम-सिख-इसाई सभी ने जाति और धर्म को भुलाकर मानवाधिकारों के हनन को रोकने के लिये आज देश का नौजवान संविधान की रक्षा और देश की सुरक्षा के लिये एक साथ खड़ा हो गया। कांग्रेस इसका स्वागत करती है जिसे भारत सरकार रोक नहीं पायेगी। हमारे देश में अहमदी पाक, पाक बिल्लोच व रोहिंग्या आदि को नागरिकता नहीं दी जा रही है, ऐसे में देश के अन्दर किसे नागरिकता दी जा रही है में पक्षपात नहीं होना चाहिए।

एनआरसी के मामले में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दिये गये एक बयान के सवाल पर श्री खुर्शीद ने कहा कि प्रधानमंत्री झूठ नहीं बोलते हम उनका सम्मान करते हैं और इसी मामले पर अमित शाह यदि झूठ बोल रहे हैं तो इतने बड़े पद पर बैैठकर असत्य बोलने वाले की कोई सजा होनी चाहिए, प्रधानमंत्री उन्हे क्या सजा दे पाएंगे या नहीं मीडिया के लोग पूछे।

श्री खुर्शीद ने व्यंग के लहजे में कहा कि सच्चाई की बात में टकराव नहीं होता जब कोई -झूठ बोलता है तो

टकराव होता है क्योंकि झूठ फिसल जाता है। उन्होंने बताया कि नागरिकता के मामले को लेकर देश तथा कुछ

विश्वविद्यालयों से नौजवान बाहर निकल कर आये और कन्धे से कन्धा मिलाकर असम से तमिलनाडू तक मानवाधिकार हनन को रोकने के लिये एक साथ खड़े दिखाई दिये ,ऐसे में नागरिकता और एनआरसी पर कांग्रेस पर उन्हें भड़काने के आरोप निराधार हैं। कांग्रेस भाजपाईयों से आमने-सामने बैठकर डिबेट करने को तैयार है। जिसमें दूध का दूध पानी का पानी देश के सामने आ जायेगा।

थल सेना अध्यक्ष विपिन रावत के सवाल श्री खुर्शीद ने 31 दिसम्बर को थल सेना अध्यक्ष विपिन रावत के रिटायर्डमेंट पर शुभकामनाएं व्यक्त करते हुये कहा कि यदि उन्हे राजनीति करनी है तो रिटायर्डमेंट के बाद राजनीति करें। उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि हमारी सेनाओं ने जान पर खेलकर हमारी व देश की सुरक्षा की और उनके अनेक अधिकारियों ने कहा कि हमारी सेना कभी भी राजनीति के लिये प्रेरित नहीं होगी।

सं त्यागी

वार्ता

More News
बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

20 Apr 2024 | 6:34 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशियों के पर्चे जांच में खारिज हो गये हैं। निर्वाचन अधिकारी द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की गई तब पाया गया कि दोनों लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों ने फार्म अधूरा भरा था।

see more..
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

20 Apr 2024 | 6:28 PM

लखनऊ/प्रयागराज, 20 अप्रैल। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया है।

see more..
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

20 Apr 2024 | 6:26 PM

प्रयागराज 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षाओं में बालिकायें एक बार फिर बालकों के मुकाबले अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल हुयी हैं।

see more..
बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 6:21 PM

लखनऊ, 20 अप्रैल (वार्ता) यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है और साथ ही उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना करते हुए परिश्रम, लगन और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रेरित किया।

see more..
image