Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर हवाई अड्डे से उड़ान भरने के लिये अभी करना होगा इंतजार

कुशीनगर 31 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भगवान गौतम बुद्ध की निर्वाण स्थली कुशीनगर को अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र से जुड़ने के लिये अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।
वजह यह है कि कुछ बिल्डिंग की अभी नींव ही नहीं खुदी है, तो एटीसी बिल्डिंग की अंतिम दो मंजिलों के डिजाइन परिवर्तन को लेकर पेच फंस गया है। कार्यदाई संस्था राइट्स ने कई अधूरे कार्यों का जिम्मा जिस नीरज कंस्ट्रक्शन कंपनी को सौंपा है। वह भी कार्य में तेजी नहीं ला पा रही है।
आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि कुशीनगर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण का पूरा अधिकार राइट्स कंपनी को मिला है। राइट्स कंपनी ने सिर्फ रनवे व एप्रन तैयार कर शेष काम नीरज कंस्ट्रक्शन कंपनी को दे दिया था। अगस्त 2017 में नीरज कंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ हुए समझौते में एटीसी बिल्डिंग, फायर बिल्डिंग, अधूरी बाउंड्रीवाल, पंप हाउस, पुलिस स्टेशन, यूजी टैंक, गार्ड रूम आदि का निर्माण नीरज कंस्ट्रक्शन को करना था।
उन्होने बताया कि पहले चरण में राइट्स ने नीरज कंस्ट्रक्शन कंपनी को सिर्फ एटीसी बिल्डिंग और फायर बिल्डिंग निर्माण का कार्य सौंपा था। जिसमें से फायर बिल्डिंग का काम पूरा हो चुका है, लेकिन एटीसी बिल्डिंग का अभी छह फ्लोर ही बन पाया है जबकि ग्राउंड फ्लोर सहित आठ मंजिल का बनना है। नीरज कंस्ट्रक्शन कंपनी के अफसरों का कहना है कि राइट्स ने उपर के दो मंजिल के डिजाइन में परिवर्तन को लेकर बीते 10 अक्तूबर को कार्य रोक दिया था लेकिन संशोधित डिजाइन नहीं मिलने से अब तक काम चालू नहीं हो पाया है।
इसके अलावा राइटस ने शेष बचे कार्य पर काम चालू कराने की अनुमति बीते अगस्त में दी थी, लेकिन बारिश के चलते काम प्रभावित हो गया। दिसंबर के अंत तक भी अभी कार्य की प्रगति बेहद सुस्त है। नीरज कंस्ट्रक्शन कंपनी के अभियंताओं का कहना है कि फाउंडेशन के लिए पांच फुट गहरा गड्ढा खोदना है, जबकि ढाई से तीन फुट नीचे पानी मिलने से कार्य धीमा हो गया है। जबकि राइट्स व नीरज कंस्ट्रक्शन के बीच जो अनुबंध था वह 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है।
नीरज कंस्ट्रक्शन कंपनी के साइड इंचार्ज अनिल तिवारी का कहना है कि 31 दिसंबर तक के लिए राइट्स के साथ हुआ समझौता हुआ था लिहाजा उनकी कंपनी काम समेट रही है।
वहीं राइटस के प्रोजेक्ट मैनेजर विमल कुमार का कहना है कि एटीसी बिल्डिंग का निर्माण नीरज कंस्ट्रक्शन को ही पूरा करना है लेकिन ऊपरी मंजिल का परिवर्तित नक्शा अभी हेड आफिस दिल्ली से नहीं मिला है। जिसके चलते देरी हुई है। अधूरे निर्माण को पूरा कराने के लिए विचार चल रहा है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image