Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज में नाराज तीर्थपुरोहितों का भूमि आवंटन के लिए धरना

प्रयागराज, 31 दिसंबर (वार्ता)उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अदृश्य सरस्वती के तट पर 2020-माघ मेला में निर्धारित क्षेत्र में भूमि नहीं मिलने से नाराज तीर्थ पुरोहितों ने मंगलवार को संगम में मेला प्रशासन कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन किया।
तीर्थ पुरोहितों का आरोप है कि मेला प्रशासन भूमि आवंटन में उपेक्षा के साथ भेदभाव कर रहा है। माघ मेला में तीर्थ पुरोहितों को निर्धारित क्षेत्र में मिलने वाली जमीन को दूसरी संस्थाओं को आवंटित की गयी हैं।
प्रयागवाल महासभा के महामंत्री राजेन्द्र पालीवाल ने कहा कि त्रिवेणी मार्ग, अक्षयवट मार्ग और महावीर मार्ग पर वर्षों से जमीन मिलती रही। उन्होेंने बताया कि लगभग 150 तीर्थ पुरोहितों की भूमि को दूसरी संस्थाओं को आवंटित कर दिया है। उन्होेने बताया कि मेला प्रशासन अब दलदली क्षेत्र झूंसी की तरफ भूमि आवंटित करने की योजना बना रही है जो किसी भी सूरत में मान्य नहीं होगा।
उन्होंने बताया कि प्रयागवाल महासभा ही मेला में कल्पवासियों को अपने यहां शिविर में बसाता है। कल्पवासी यहां शिविर में एक माह ठहरकर कल्पवास करते हैं। वह जमीन पर सोते हैं। नमी होने के कारण उन्हें भारी कष्ट सहना
पड़ेगा। उन्होने बताया कि मेला अधिकारी रजनीश मिश्र धरना दे रहे तीर्थ पुरोहितों के पास आए और कहा कि हम इस मामले में देखते हैं कि क्या कुछ कर सकते हैं, उसके बाद वह चले गये।
इसके अलावा अनेक साधु-सांतो को दमी वाले स्थानों पर भूमि आवंटन किया गया है। तीर्थ पुरोहितों को साधु-संतो का भी समर्थन मिला। वह भी नमी वाले स्थान पर भूमि आवंटन को लेकर रोष प्रदर्शित कर रहे थे। संतो का कहना है
कि मेला प्रशासन ने कहा था कि नमी वाले स्थान पर बालू डलवाया जायेगा लेकिन अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया गया।
संतो का कहना है कि 10 जनवरी से मेला शुरू हो जायेेगा। साधु-संत अपने शिविर में आएंगे लेकिन नमी होने के कारण अभी शिविर तैयार ही नहीं हो सका है। उनका कहना है कि जमीन कब सूखेगी और कब शिविर तैयार होगा, इसके लिए सभी चंतित हैं।
दिनेश भंडारी
वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image