Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एसटीएफ ने गिरफ्तार किए घुमन्तू गिरोह के दो इनामी सहित तीन बदमाश गिरफ्तार

लखनऊ, 08 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने फर्रूखाबाद और गौतमबुद्धनगर में डकैती के साथ गैंगरेप की घटना करने वाले घुमन्तू गिरोह के दो इनामी सहित तीन बदमाशों को आज शाम एटा जिले से गिरफ्तार कर लिया।
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र ने बुधवार रात यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि
फर्रूखाबाद जिले के मोहम्मदाबाद क्षेत्र सनसनीखेज डकैती डालने और गौतमबुद्धनगर के रबूपुरा में डकैती के साथ सामूहिक गैंगरेप की घटना करने वाले घुमन्तू गिरोह के 50-50 हजार रुपये के दो इनामी कुख्यात अपराधी लल्ला उर्फ राजकुमार और आकाश बहेलिया के अलावा उनके साथी राजस्थान भरतपुर निवासी करन सिंह को एटा देहात कोतवाली क्षेत्र में शाम करीब सवा छह बजे एटा-कासगंज मार्ग से ग्राम रार पटटी जाने वाले रास्ते पर निर्माधीन एटा बाई पास से गिरफ्तार किया गया।
उन्होंने बताया कि गिरफ्तार बदमाशों के कब्जे से सोने एवं चाॅदी के ढाई किलों के जेवरातों के अलावा एटा की चोरी, नकबजनी व लूट की घटनाओं से सम्बन्धित हैं। के अलावा एक लाख 20 हजार की नकदी, गैस कटर , तीन तमंचे, दो मोटर साइकिलें बिना नम्बर की। उन्होंने बताया कि इस गिरोह ने वर्ष 2016 में गौतमबुद्धनगर के रबुपुरा क्षेत्र के अलावा बुलंदशहर में वाहन सवार लोगों से लूटपाट और महिलाओं से सामूहिक बलात्कार भी किया था। इसी गिरोह ने वर्ष 2017 में मोहम्मदाबाद इलाके में डकैती की घटना को अंजाम दिया था। दोनों बदमाशों की गिरफ्तार पर में 50-50 हजार का इनामी घोषित किया गया था।
श्री मिश्र ने बताया कि गिरफ्तार लल्ला उर्फ राजकुमार बहेलिया ने पूछताछ पर बताया कि वह लगभग 40 साल है और प्राइमरी तक पढ़ाई की है। उसने अपने मामा सोने लाल व उनके लड़के श्यामवीर के साथ धीरे-धीरे
अपराध करना सीखा और फिर गिरोह के साथ दूर-दूर जाकर डकैती की आदि की घटनाओं को अन्जाम देने लगा। लल्ला उर्फ राजू उर्फ राजकुमार बहेलिया का एक बड़ा गिरोह है जिसमें इसके सगे भाई धर्मवीर उर्फ राका उर्फ जितेन्द्र, आकाश तथा नरेश बहेलिया उर्फ संजीव उर्फ राहुल,अनिल व सुनील उर्फ सागर निवासी आजादनगर बनपोई मोहम्मदाबाद,
के अलावा कुख्यात राजकिशोर उर्फ काले प्रधान के भतीजे तथा पप्पू आदि शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि इस गिरोह में इनकी महिलाएं भी शामिल रहती हैं और विभिन्न जिलों में घटना करने के समय अक्सर साथ जाती हैं जिसके कारण पुलिस का सन्देह कम होता है एवं घरों की रैकी करने में आसानी होती हैं। यह गिरोह अक्सर घरों में चोरियाॅ एवं डकैती डालता है और जाग हो जाने पर लोगों पर लाठी-डण्डों एवं बन्दूको से हमला कर देता है। इस गिरोह विभिन्न प्रकार से जैसे एक्सल फेंककर हाई-वे पर वाहनों को रोककर उनके साथ लूटपाट करना प्रमुख है। इनके कई सदस्य लूटपाट एवं डकैती के समय गैंगरेप जैसी दुस्साहसिक वारदातों को भी अन्जाम देते हैं।
श्री मिश्र ने बताया कि धर्मवीर उर्फ राका उर्फ जितेन्द्र, नरेश बहेलिया उर्फ संदीप, सुनील उर्फ सागर 29/30 जुलाई 2016 को बुलंदशहर कोतवाली देहात क्षेत्र में हाई-वे पर घटित दुस्साहसिक लूट एवं गैंगरेप की घटना में शामिल थे तथा वर्तमान में जेल में हैं। इसी प्रकार दो नवम्बर 2016 को लल्ला उपरोक्त ने अपने गिरोह के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर गौतमबुद्धलगी के रबुपुरा क्षेत्र में ईट भठ्ठे पर डकैती और सामूहिक बलात्कार की घटना की थी। उन्होंने बताया कि इसी गिरोह के लल्ला उर्फ राज कुमार बहेलिया और अन्य सदस्यों ने वर्ष 2000 में चार जुलाई की रात मोहम्मदाबाद, जनपद फर्रूखाबाद में एक घर में घुसकर लूटपाट तथा राम अवतार और दूसरे भाई अनोखे लाल की गोली मार कर हत्या कर दी थी।
उन्होंने बताया कि लल्ला उर्फ राज कुमार बहेलिया के खिलाफ फर्रुखाबाद,मैनपुरी,कानपुर और गौतमबुद्धनगर जिले के विभिन्न थानों पर 24 मामले जबकि आकाश बहेलिया के खिलाफ गौतमबुद्धनगर, फर्रूखाबाद,एटा कोतवाली पर सात से अधिक मामले पंजीकृत हैं । पकड़े गये तीनों आरोपियों पर आगे की कार्रवाई के लिए एटा पुलिस द्वारा की जा रही
है।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
image