Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि-मकर संक्रान्ति तीन अन्तिम गोरखपुर

गोरखपुर में स्थित गोरखनाथ मंदिर में मकर संक्रन्ति के अवसर पर आगामी 15 जनवरी से एक माह तक चलने वाला खिचड़ी मेला में पहले से दुकाने सज गयी हैं। इस मेले में पडोसी देश नेपाल के अलावा बिहार से भी हजारों श्रद्धालु गोरखपुर आकर शिवावतारी गोरखनाथ बाबा को खिचडी .तेल, चावल, गुड, नमक और घी आदि चढाते हैं।
मकर संक्रान्ति पर्व के अवसर पर गोरखपुर मेें चूडा, लायी, पटटी एवं तिलकुट की दुकानें सज गयी है जिसमें खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी है। गोरखपुर में ऐसा कोई चौराहा या गली नहीं है जहां पर चूडा, लायी, पटटी, तिलकुट तथा गजक की दुकानें न सजी हों। मकर संक्रान्ति का पर्व 15 जनवरी को है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार तथा पडोसी देश नेपाल में यह पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।
परम्परा के मुताबिक लोग इस त्योहार पर इन सब वस्तुओं की जमकर खरीददारी करते हैं। कुछ लोग इन चीजों की खरीददारी करके उन्हें अपने पास रखते हैं तो कुछ रिश्तेदारों विशेषकर बहिन और बेटियों के ससुराल के ससुराल में भेजते है। इस बार दुकानदार आकर्षक ढंग से पैंकिंग भी कर रहे हैं। जिन स्थानों पर पटिटयां बनाने के लिए गुड़ पकाया जाता है वहां से गुजरने पर विशेष तरह की खुशबू की अलग ही अनुभूति होती है।
आगरा का तिल का लडडू, बिहार का तिलकुट, बंगाल का रामदाना, कानपुर की गजक एवं लखनउ की रेवडी इस बार लोगों को खूब भा रही है। परम्परागत वस्तुओं के साथ ही साथ इस समय सजावटी सामानों की भी भरमार है।
इन सामानों की सबसे बडी खसियत यह होती है कि यह गुण, चीनी, मुंगफली, तिल लायी तथा रामदाने से बनाये जाते हैं और महीनों खराब नहीं होते हैं। इन चीजों की खपत केवल जाड़ो के मौसम में रहती है। कीमत ज्यादा नहीं होने से गरीब भी इन्हें खरीद सकते हैं।
उदय भंडारी
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image