Friday, Mar 29 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मकर संक्रांति पर बूंदाबांदी के बीच 65 लाख श्रद्धालओं ने लगाई आस्था की डुबकी

प्रयागराज,15 जनवरी (वार्ता) दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम में माघ मेले के दूसरे “मकर संक्रांति” स्नान पर्व तड़के बूंदाबांदी के बीच करीब 65 लाख श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई आस्था की डुबकी।
मेला प्रशासन ने मकर संक्रांति पर करीब 80 लाख श्रद्धालुओं के स्नान करने की संभावना व्यक्त की है। शाम तक करीब 65 लाख श्रद्धालुओं ने पुण्य की कामना से त्रिवेणी के संगम में आस्था की डुबकी लगाई। सुबह हल्की
बूंदाबांदी शुरू थी और ठंड पर श्रद्धालुओं की आस्था भारी पड़ती दिखलायी पड़ रही थी। सूरज निकलने के बाद ठंड कुछ कम होने पर श्रद्धालुओं का रेला त्रिवेणी के तट पर पहुंचने लगा और पांच बजते-बजते स्नानार्थियों की संख्या बढ़कर 65 लाख तक पहुंच गयी। उसके बाद भी श्रद्धालुओं का स्नान जारी रहा। तड़के और शाम को संगम तट दूधिया ऐसा रोशन
हो रहा था मानों आसमान में तारे टिम-टिमा रहे हैं।
श्रद्धालुओं ने तड़के चार बजे बूंदाबांदी के बीच मकर संक्रांति मुहूर्त में स्नान करना शुरू किया। जबकि कुछ साधु, महात्मा और श्रद्धालु उससे पहले ही गंगा में आस्था की डुबकी लगा चुके थे। मंगलवार की शाम तक लाखाें श्रद्धालुओं एवं कल्पवासियों का जनसैलाब संगम की पवित्र रेती पर उमड पड़ा। आठ किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला 12 स्नान घाटों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। मेला क्षेत्र में 13 थाने और 38 पुलिा चौकियां बनायी गयी हैं। मेला क्षेत्र में 25 हजार शौचालय बनाए गये हैं।
संगम किनारे रेती पर आस्था, भक्ति और आध्यात्म का अद्भुत संसार बस चुका है। लघु भारत को अपने में समेटे संगम क्षेत्र में आध्यात्म की बयार बह रही है। पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अन्त: सलिल स्वरूप में प्रवाहित सरस्वती के विस्तीर्ण रेती पर एक बार फिर श्रद्धालुओं की आस्था के समंदर को संगम अपनी बाहों में भरने को आतुर दिखा।
त्रिवेणी के तट पर एक बार फिर दिव्य और भव्य कुम्भ जैसा नजारा दिखाई दे रहा है। संक्रांति की प्रतीक्षा अंत:करण को शुद्ध करने के विविध मंत्रों से तट गुंजायमान हो रहे हैं। मकर संक्रांति के अवसर पर संगम में स्नान-दान, पूजा-पाठ का काफी महत्व होता है। श्रद्धालु स्नान करने के बाद घाट पर बैठे पंडो को चावल, मूंग दाल, नमक, हल्दी का दान कर
रहे है। कुछ श्रद्धालु तो कपड़े भी गरीबों में बांटते दिखे।
संगम तट पर स्नान करने के बाद पूजा और आराधना में श्रद्धालु लीन है। कोई संगम में दूध चढ़ा रहा है तो कोई स्नान कर तट पर दीपदान आरती कर रहा है । तीर्थ पुराेहित भीड़ में यजमानों को सुख-समृद्धि और परिवार के मंगल कामना के लिए संकल्प करवाते नजर आये। तीर्थ पुरोहितों को अपने यजमानों से कई जगह मोल-भाव भी करते देखा जा रहा है। कोई यजमान 10-20 रूपया देकर संकल्प कराना चाहता है तो तीर्थपुरोहित तमाम मान-मानौवल के बाद एक दिन के भोजन 250 रूपये पर तैयार होता है।
दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
image