Tuesday, Apr 16 2024 | Time 10:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


युवा उत्सव में नशे व मोबाइल के दुष्प्रभाव आदि पर चर्चा

लखनऊ, 15 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चल रहे राष्ट्रीय युवा उत्सव में बुधवार को वक्ताओं ने नशा विरोधी अभियान समेत तीन विषयों पर युवाओं को संबोधित किया।
सबसे पहले इम्फाल से पधारे वक्ता आर के विश्वजीत सिंह ने नशा विरोधी अभियान और ‘नशे से कैसे युवाओं को बचाया जाए’ विषय पर विशेष चर्चा की जबकि दूसरे वक्ता के रूप में इसरो की वैज्ञानिक सुश्री रितु करिधाल ने युवाओं से देश में चल रहे शोध कार्यों और सेटेलाइट कार्यक्रमों के बारे में चर्चा की तथा तीसरे वक्ता आहार विशेषज्ञ ट्विंकल कंसल ने ‘स्वास्थ्य प्रशिक्षण’ और ‘स्वास्थ्य का क्या महत्व है’ विषय पर युवाओं से चर्चा की।
महोत्सव के चौथे दिन इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में स्वामी विवेकानंद पंडाल में ‘सुविचार एवं युवा समागम’ कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के संघ सेवकों को संबोधित करते हुए नशा विरोधी अभियान के श्री सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी जैसे लोग हमारे युवाओं के पथ प्रदर्शक रहे हैं, इसलिए हमें हमेशा अपने जीवन में महात्मा गांधी जी का जीवन दर्शन अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने पूरी शिद्दत के साथ स्वस्थ जीवन के लिए नशा मुक्ति का अभियान चलाया।
उन्होंने कहा कि हमारा जीवन नशा मुक्ति के कारण संक्रमित हो जाता है। उन्होंने कहा कि हमें एक वृक्ष में लगे फल की भांति पूरा जीवन जीने की कोशिश करनी चाहिए। जब फल पूरी तरह पक जाता है तब वह जमीन पर गिरता है। इससे हमें यह प्रेरणा लेनी चाहिए कि हमें अपना पूरा जीवन व्यतीत कर इस दुनिया से विदा होना चाहिए और इसके लिए हमें बेहतर जीवन जीने के लिए नशामुक्ति का मार्ग अपनाना होगा।
श्री सिंह ने कहा कि जो युवक नशे के शिकार हो चुके हैं, उन्हें आध्यात्म के माध्यम से अपने आत्मबल को बढ़ावा देना चाहिए और अपने जीवन में आशा की किरणों का संचार होने देना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशे के शिकार वही होते हैं जिनके जीवन में आशा का संचार नहीं होता। उन्होंने आत्मबल जागृति के बाद नशे से बचने की बात कही। उन्होंने वर्तमान में छोटे बच्चों के नशे का शिकार होने पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि विद्यालय स्तर पर उन्हें बेहतर शिक्षा व्यवस्था प्रदान की जाए।
उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति अभियान में माता-पिता की भूमिका महत्वपूर्ण है। माता-पिता अपने बच्चे को अच्छी संगति प्रदान करें और उनके जीवन को सकारात्मक ऊर्जा से भरने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि नियमित अभ्यास, समसामयिक भोजन, नियमित विश्राम, सही नींद के साथ यदि हम बेहतर जीवन जीते हैं तो नशा सेवन का कोई कारण नहीं है। उन्होंने नॉलेज और विश्राम के अंतर को भी समझाया और उन्होंने कहा कि हमें बेहतर जीवन जीने के लिए फलों का सेवन करना चाहिए।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

15 Apr 2024 | 11:39 PM

मुजफ्फरनगर 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इंडिया समूह के पक्ष में चल रही हवा से भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ हो जायेगा।

see more..
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image