Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-नशा,मोबाइल दो अंतिम लखनऊ

युवा महोत्सव में दूसरे वक्ता के रूप में इसरो की वैज्ञानिक सुश्री रितु करिधाल ने युवाओं को देश में चल रहे अंतरिक्ष कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत ने जब पहला सैटेलाइट आर्यभट्ट का प्रक्षेपण किया था, तब हमारी स्थिति कैसी थी, तब हमारे संसाधन कम थे और हमने लगातार प्रयास के बाद सफलता हासिल की। उन्होंने कहा कि आज भारत ने पृथ्वी से चंद्रमा और चंद्रमा से मंगल तक की यात्रा पूरी कर ली है।
उन्होंने युवाओं से अपील की कि वे सही शिक्षा अर्जित कर सही दिशा में प्रयास करें। उन्होंने कहा कि युवा हमारे सेटेलाइट कार्यक्रम से जुड़े, हमारे अनुसंधान के कार्यक्रमों से जुड़ें। उन्होंने बताया कि समय-समय पर उसकी रिक्तियां निकलती है जिसमें वह आवेदन कर इन संस्थानों से जुड़ सकते हैं।
इसके अलावा आहार विशेषज्ञ ट्विंकल कंसल ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि आज हम सब मोबाइल के रूप में एक बड़ा बम अपने हाथ में लिए घूम रहे हैं। हम बचपन से ही जानते हैं कि जल्दी सोने और जागने से हमारा स्वास्थ्य बेहतर होता है। इसके प्रति हमारे पूर्वजों ने हमें उत्साहित भी किया लेकिन आज मोबाइल के कारण हम ना तो जल्दी सो पाते हैं और न जल्दी जागते हैं। यही कारण है कि हमें स्वास्थ्य की समस्या उत्पन्न हो रही है।
उन्होंने कहा कि आज हम इस टेक्नोलॉजी के कारण ही कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें मोबाइल का प्रयोग सोने से एक घंटा पहले, खाना खाने के वक्त और जब हम किसी से बात कर रहे हैं तो हमें मोबाइल का प्रयोग नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मोबाइल के अत्यधिक प्रयोग से हम अनिद्रा के शिकार हो जाते हैं और हमें कई प्रकार की बीमारियां होती हैं। उन्होंने जीवन में उपवास के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बच्चों में मोबाइल के प्रति बढ़ रही प्रवृति को उनके लिए घातक बताते हुए माता-पिता को सचेत किया।
त्यागी
वार्ता
image