Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गंगा का तटवर्ती क्षेत्र विकास और समृद्धि का प्रतीक:योगी

लखनऊ, 16 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा का तटवर्ती क्षेत्र विकास और समृद्धि का प्रतीक है और गंगा यात्रा में जनता के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता सुनिश्चित हो।
श्री योगी ने प्रदेश में 27 से 31 जनवरी के दौरान प्रस्तावित गंगा यात्रा को गंगा की अविरलता, निर्मलता व स्वच्छता,जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता तथा यात्रा के तटवर्ती क्षेत्रों के अवस्थापना व आर्थिक विकास से जोड़ते हुए व्यापक प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने इस यात्रा के लिए सभी सम्बन्धित विभागों को अपनी-अपनी तैयारियां तेजी के साथ अन्तिम रूप से किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह यात्रा गंगा जी के गुजरने वाले 05 प्रदेशों में पहली यात्रा है, जिसके उद्देश्यों का सन्देश जन-जन तक पहुंचे और यह गंगा जी के प्रति हम सबके दायित्व निवर्हन का प्रतीक बने।
मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में गंगा यात्रा के सम्बन्ध में जिलों के प्रभारी मंत्रियों एवं नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने प्रभारी मंत्रियों से अपेक्षा की कि वे अपने-अपने जिलों में गंगा यात्रा के सम्बन्ध में कार्य योजना को अन्तिम रूप देते हुए तैयारियां सुनिश्चित कराएं। इस सम्बन्ध में गंगा यात्रा के नोडल जलशक्ति विभाग एवं सम्बन्धित जिलाधिकारियों से भी विचार-विमर्श कर गंगा यात्रा को सफल बनाया जाए।
उन्होंने जिला गंगा समितियों की भी बैठक अनिवार्य रूप से की जाए और यह प्रयास किया जाए कि गंगा यात्रा में जनता के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान प्रत्येक जिले में प्रभारी मंत्रियों के साथ-साथ केन्द्र सरकार व राज्य सरकार के मंत्रिगण भी सम्मिलित होंगे। इसके अलावा, सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा यात्रा को अर्थ-गंगा अभियान के साथ जोड़े जाने के लिए गंगा जी के दोनों ओर बाढ़ क्षेत्र को छोड़कर तटवर्ती क्षेत्रों में बागवानी की व्यवस्थाएं की जाएं। कृषकों को तटवर्ती क्षेत्रों में अपनी भूमि की मेड़ पर वृक्षारोपण या बागवानी के लिए निःशुल्क फलदार पौधे उपलब्ध कराए जाएं। इसके अलावा, कृषकों को अपने खेतों में फलदार पौधों के रोपण के लिए सब्सिडी दिए जाने की कार्य योजना बनायी जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को प्राकृतिक, जैविक, रसायन व पेस्टीसाइड मुक्त तथा जीरो बजट खेती के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। फलदार पौधों के रोपण की व्यवस्था हो।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image