Thursday, Apr 18 2024 | Time 07:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि सफारी पार्क दो अन्तिम इटावा

श्री राजपूत ने बताया कि पार्क में पर्यटक अभी डियर, एंटीलोप और भालू सफारी ही देख पा रहे हैं। लाॅयन सफारी आगामी मार्च तक शुरू होने की उम्मीद है। लाॅयन सफारी के लिए केंद्रीय चिडियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) की अनुमति का इंतजार है। इसके लिए तैयारियां की जा रहीं हैं। करीब डेढ दशक तक इटावा से रोजगार की तलाश मे लोग दूर दराज भटका करते थे लेकिन आज बदली हुई परिस्थितियो में अब यहाॅ के हालात बदल चुके है। कल तक चंबल की छवि के कारण लोगों का पलायन एक बडी समस्या थी। इटावा सफारी पार्क को 34 हजार से अधिक लोगों ने निहार कर बडा संदेश दिया है। निश्चित है कि जब इतनी बड़ी तादाद में पर्यटक इटावा सफारी पार्क को देखने के लिए पहुंचेंगे तो जाहिर है कि इटावा के लोगों को कहीं ना कहीं बड़ा फायदा विभिन्न तरीकों से पहुंचेगा और इटावा की छवि भी निखरेगी ।
इटावा सफारी पार्क में विदेशी पर्यटको की भी आहट दिखाई दी है। सफारी शुरूआत के दूसरे ही दिन जर्मन दंपति डेनिस और कालरा इटावा सफारी पार्क देखने के लिए आ पहुंचे जो इटावा के पहले विदेशी पर्यटक बने। भारत भ्रमण पर आये जर्मन जोड़े को जब इस बात की जानकारी मिली कि इटावा सफारी पार्क पर्यटकों के लिए खुल गया है तो वो आगरा से सफारी को देखने के लिए यहाॅ पहुंचे। जर्मन जोडेे ने इटावा सफारी पार्क कि भव्यता कि जमकर तारीफ की। पिछले साल तीन दिसंबर को तीन जापानी पर्यटकों ने अपने भारतीय परिचितों के साथ इटावा सफारी पार्क का दीदार कर जमकर तारीफ की। लखनऊ से जापानी पर्यटक अकागी शान, अमानु शान और डां0 सुशील यामो मौटो, अपने करीब कई भारतीय करीबियो के साथ इटावा सफारी पार्क देखने के लिए आये।
कुख्यात डाकुओं के आंतक से अब तक जूझती रही चंबल की तस्वीर करीब डेढ दशक पहले बदलना शुरू हो गयी थी जब साल 2003 के मुख्यमंत्री काल मे मुलायम सिंह यादव ने डाकुओं के खिलाफ अभियान चला कर एक के बाद एक नामी डाकुओं को ना केवल घरासाई करवा दिया जो बच गये उन्हें समर्पण के बाद जेल मे रखा गया वो अब कानूनी पहलुओ के बीच जिंदगी की जंग लड रहे है ।
अब इटावा सफारी पार्क के माध्यम से एक ऐसा तोहफा मिल गया है जो इटावा को पर्यटक मानचित्र पर खडा करता हुआ नजर आ रहा है।
सं भंडारी
वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image