Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी के साथ परीक्षा की चर्चा में भाग लेंगे जौनपुर के दो छात्र

जौनपुर, 17 जनवरी(वार्ता)उत्तर प्रदेश में जौनपुर के दो छात्रों का चयन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ 20 जनवरी को होने वाली “परीक्षा पर चर्चा” कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हुआ है।
बोर्ड की परीक्षाएं अगले महीने से शुरू हो रही हैं। ऐसे में बच्चों में परीक्षा को लेकर किसी तरह का तनाव हावी हो, इससे पहले ही प्रधानमंत्री उन्हें इस तनाव को दूर करने का टिप्स देंगे। दिल्ली के ताल कटोरा मैदान में ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम 20 जनवरी को होगा। इसमें प्रतिभाग करने के लिए जौनपरु के दो छात्रों का चयन किया गया है। फोन से बुलावा मिलने पर प्रतिभागी खुशी से झूम उठे हैं। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री से मिलने का उनका सपना साकार हुआ। वहीं परिवार वाले भी लाडलों की इस उपलब्धि से गदगद हैं।
जौंनपुर नगर के अंजू गिल एकेडमी का छात्र आदर्श मिश्र, बक्शा विकास खंड के सुल्तानपुर गांव निवासी अरुण कुमार मिश्र के पुत्र हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय से फोन आते ही खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। गत माह 22 दिसंबर को आनलाइन निबंध प्रतियोगिता परीक्षा देने के दौरान आदर्श सपने में भी नहीं सोचा था कि इसमें बाजी मार लेगा और उसे प्रधानमंत्री से मिलने का अवसर मिलेगा। वर्ष 2019 में सीबीएसई बोर्ड से हाईस्कूल में 82 प्रतिशत अंक अर्जित कर आदर्श कक्षा 11 में अंजू गिल एकेडमी में एडमिशन ले लिया। विद्यालय द्वारा आनलाइन परीक्षा की जानकारी दी गई। जिसमें 70 छात्र-छात्रओं ने प्रतिभाग किया। आदर्श ने बताया कि ‘कृतज्ञता एक महान गुण है’ विषय पर अंग्रेजी में निबंध लिखा। जिसमें सेना को छूट देने एवं आर्थिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिये सार्थक कदम उठाने की बात कही है।
आदर्श ने बताया कि गत तीन जनवरी को मोबाइल पर प्रधानमंत्री कार्यालय से सूचना मिली कि आगामी 20 जनवरी को आपको दिल्ली आना है। आपको प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन सुनने एवं प्रश्न करने का मौका दिया जायेगा। अपने दादा छोटेलाल मिश्र को श्रेय देने वाला आदर्श सर्वप्रथम फोन की बात उनसे बताई फिर मुंबई में रह रहे पिता अरुण व माता ममता, बड़े भाई अभिषेक मिश्र को बताया तो परिवार में खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री का फैन है ई-रिक्शा चालक का बेटा रौनक। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए चयनित दूसरा प्रतिभागी रौनक श्रीवास्तव डा. राम मनोहर लोहिया पब्लिक स्कूल में हाईस्कूल का छात्र है। नगर के कटघरा मोहल्ला निवासी पिता रवींद्र श्रीवास्तव ई-रिक्शा चलाकर परिवार का जीविकोपार्जन करते हैं। मां लक्ष्मी देवी गृहिणी हैं। कार्यक्रम को लेकर रौनक में गजब का उत्साह है। बातचीत में उसने बताया कि मैं शुरू से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फैन हूं। कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनसे मिलकर बात करने का मौका मिलेगा। रौनक ने बताया कि उसने भारत का भविष्य विषय पर निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। वहीं लाडले की इस उपलब्धि पर माता-पिता भी खुशी से फूले नहीं समां रहे हैं।
सं भंडारी
वार्ता
image