Thursday, Apr 18 2024 | Time 11:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि रामानन्दाचार्य महोत्सव तीन अंतिम मथुरा

कबीरदास ने उन्हें फटकारा और कहा कि वे दिन में रोजा रहते हैं और रात में गोमांस खाते हैं ऐसे में अल्लाताला उनकी नमाज को कैसे स्वीकार करेगा। उन्होंने कहा कि वे अपने बादशाह के पास जांय और उनसे कहें कि वे स्वामी जी के पास आएं और उनसे आशीर्वाद देने का अनुरोध करें। इसके बाद सभी मुल्ला अपने राजा के पास गए । तैमूरलंग पहले तो तैयार नही हुआ किंतु बाद में स्वामी जी का चमत्कार देखने के लिए आ गया।
स्वामी जगदगुरू रामानन्दाचार्य ने जैसे ही शंख बजाया ,बादशाह उसी जगह मूर्छित हो गया। मूर्छा में पीर पैंगम्बर ने उनसे कहा कि अपने गुनाहों के लिए वे स्वामी से माफी मांगे। होश में आने पर तैमूरलंग ने स्वामी से माफी मांगी और यह कहा कि अब वह हिंदुओं पर अत्याचार नही करेगा। इसके बाद शंख बजाकर तैमूरलंग को उसके अपराध के लिए क्षमा कर दिया और मुसलमानों को इसके बाद नमाज अदा करने में कोई परेशानी नही हुई।
कार्यक्रम के संयोजक सत्यम कंचन चतुर्वेदी ने बताया कि 14 जनवरी से प्रारंभ हुए इस कार्यक्रम में प्रातः साढ़े सात बजे से मध्यान्ह साढ़े 12 बजे तक संगीतमय श्रीरामचरितमानस का नवान्ह पाठ हो रहा है। इसके बाद व्यास पीठ पर विराजमान उपेन्द्र नाथ शास्त्री के निर्देशन में नित्य भव्य रामलीला का प्रदर्शन अपरान्ह दो बजे से पांच बजे तक हो रहा है।रामलीला में उन्ही प्रसंगों को विशेष रूप से लिया जा रहा है जो समाज को एक सही दिशा दे सकते हैं।
उन्होंने बताया कि नित्य सायं 6 बजे से 8 बजे तक स्वामी पवन देव व्यास के निर्देशन में हनुमान चालीसा , गीत गोविन्द के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है।उनका कहना था कि कार्यक्रम समापन के एक दिन पूर्व यानी 23 जनवरी को प्रातः 9 बजे से मध्यान्ह 12 बजे तक सामूहिक सुन्दरकांड का पाठ होगा जिसमें तीर्थयात्री भी भाग ले सकते हैं। 24 जनवरी को यज्ञ के उपरान्त सामूहिक प्रसाद उत्सव होगा।सुबह से रात तक होनेवाले धार्मिक आयोजनो के कारण तीर्थयात्री आयोजन स्थल की ओर चुम्बक की तरह खिंचे चले आ रहे हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image