Friday, Mar 29 2024 | Time 19:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी गंगा यात्रा दो अन्तिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि देश के पांच राज्यों की कुल 2525 किलोमीटर की यात्रा में गंगा नदी 1140 किलोमीटर की सर्वाधिक दूरी उत्तर प्रदेश में तय करती हैं। गंगा की निर्मलता और अविरलता बनाये रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी सर्वाधिक है। नमामि गंगे परियोजना के तहत प्रदेश सरकार की गंगा यात्रा दो स्थानों से आरंभ हो रही है। पहली जहां से गंगा नदी प्रदेश में प्रवेश करती हैं अर्थात बिजनौर से और दूसरी बलिया, जहां से बिहार में प्रवेश करती हैं।
गौरतलब है कि इसी सिलसिले में बुधवार को कानपुर में चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कैलाश सभागार में ‘नमामि गंगे’ योजना के तहत ‘गौ-आधारित प्राकृतिक खेती’ विषय आयोजित एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने किसानों से गौ आधारित प्राकृतक खेती अपनाने का आहृवान किया।
श्री योगी ने कहा कि 27 से 31 जनवरी तक ’गंगा यात्रा’ के दौरान अभियान चलाकर गंगा के किनारे स्थित गांवों में किसानों को प्राकृतिक खेती, ’जीवामृत’, ’घनजीवामृत’ को तैयार करने व प्रयोग करने की विधि बताई जायेगी। उन्होंने कहा कि निराश्रित गो आश्रय स्थलों से यदि कोई किसान एक गाय लेता है, तो राज्य सरकार द्वारा उसे प्रति माह 900 रुपए प्रदान किए जाएंगे। एक एकड़ से 30 एकड़ तक भूमि में प्राकृतिक खेती करने के लिए न्यूनतम एक गाय की आवश्यकता होती है।
उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती से पैदावार को दोगुना किया जा सकता है। यह खेती ‘जीरो’ लागत होती है। प्राकृतिक खेती में रसायन का प्रयोग भी नहीं होता। इससे भूमि की उर्वरा शक्ति भी बढ़ती है। उन्होंने कहा कि रासायनिक उर्वरकों आदि के अत्यधिक प्रयोग से भूमि की उर्वरा शक्ति समाप्त होने की कगार पर पहुंच गयी है। जिस प्रकार व्यक्ति के बीमार होने पर उसका इलाज कराए जाने की जरूरत होती है, उसी प्रकार धरती माता के भी उपचार की आवश्यकता है। प्राकृतिक खेती को अपनाकर धरती की उर्वरा शक्ति पुर्नस्थापित की जा सकती है। ऐसा न करने पर पूरी मानवता के बीमार पड़ने का खतरा पैदा हो गया है।
गंगा यात्रा इन बिजनौर और बलिया से शुरू होकर कानपुर में समाप्त होगी। इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी, मुख्य सचिव आरके तिवारी व अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी मौजूद थे। कार्यक्रम में गंगा यात्रा का थीम सांग भी लांच किया गया।
भंडारी
वार्ता
More News
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image