Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुंदेली कला और संस्कृति को बढावा देने वाला होगा झांसी महोत्सव 2020

झांसी 24 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में प्रशासन की ओर से बुंदेली कला, विरासत ,पयर्टन और संस्कृति को बढावा देने के उद्देश्य के साथ 25 से 31 जनवरी के बीच भव्य तरीके से झांसी महोत्सव 2020 का आयोजन किया जा रहा है।
जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने कैंप कार्यालय में पत्रकारों को इस संबंध में जानकारी देते हुए शुक्रवार को बताया कि झांसी को पयर्टन के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के साथ साथ बुंदेली कला और संस्कृति के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बताने के लिए पूरी भव्यता के साथ सात दिनों तक चलने वाले महोत्सव का आयोजन मुक्ताकाशी मंच और क्राफ्ट मेला मैदान में किया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिससे लोगों का मनोरंजन तो होेगा ही साथ ही बुंदेली संस्कृति को सामने रखने का प्रयास किया जायेगा।
इस दौरान प्रत्येक दिन थीम आधारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। इन कार्यक्रमों का आयोजन विभागीय कार्यक्रम या सरकारी अभियानों पर आधारित होगा। इस दौरान 25 जनवरी की थीम महिला सशक्तिकरण, 26 जनवरी की थीम रक्षा और वीरता से भरे कार्यक्रम होगी,27 की विरासत और संस्कृति,28 की कृषि और जल संचयन ,29 की शिक्षा ,30 की स्वास्थ्य,पोषण और सफाई तथा 31 की थीम स्मार्ट सिटी की थीम रखी गयी है। यह सभी थीम सरकारी कार्यक्रमों से जुड़ी हैं जिसके तहत तैयार किये जाने वाले कार्यक्रमों में इन सभी विषयों में झांसी की स्थिति पर प्रकाश डाला जायेगा और साथ ही इन क्षेत्रों में झांसी को और आगे कैसे बढाया जा सकता है इस पर चर्चा होगी।
उन्होंने बताया कि 25 जनवरी को इसका शुभारंभ झांसी मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा करेंगे और समापन समारोह में संभवत प्रभारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री हिस्सा लेंगे। इस दौरान स्कूली बच्चों के विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी रखा गया है । बच्चों के लिए वाद विवाद,डांस , निबंध, रंगोली जैसे कार्यक्रम रखे गये हैं जिसमें वह अपनी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे । शिल्पकारों के लिए सरस मेले का प्रबंधन किया गया है, ओडीओपी के तहत प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी, विभागों के भी स्टॉल लगाये जायेंगे जिससे वह भी अपने कार्यक्रमों के बारे में जनता को बता सकें।
सोनिया
जारी वार्ता
More News
image