Friday, Mar 29 2024 | Time 16:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-लीड योगी गंगा तीन अंतिम बिजनौर

श्री योगी ने कहा कि गंगा भारत की आध्यात्मिक एवं प्राचीन संस्कृति तथा प्रत्येक भारतीय की आस्था का प्रतीक हैं। ‘नमामि गंगे परियोजना’ के माध्यम से गंगा जी को स्वच्छ करने का जो संकल्प प्रधानमंत्री श्री मोदी ने लिया था, वह धरातल पर दिखाई देने लगा है।
उन्होंने कहा कि गंगा यात्रा को अर्थ-गंगा से जोड़ा जाएगा। इसको एक सतत् कल्याणकारी योजना बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गंगा यात्रा के दौरान 1038 ग्राम पंचायतों और 21 नगर निकायों में आर्गेनिक खेती को प्रोत्साहित करते हुए गौ-आधारित खेती का विशेष प्रशिक्षण संचालित किया जा रहा है। गंगा जी के तटवर्ती क्षेत्रों के गांवों में गंगा मैदान व गंगा तालाब तथा नगर निकाय में गंगा पार्क विकसित किए जाएंगे। यात्रा के दौरान 27 जिलों में सभी विभागों के जनकल्याणकारी कार्यक्रमों और उपलब्धियों के बारे में लोगों को अवगत कराया जाएगा एवं विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चिन्हित करते हुए उन्हें लाभान्वित भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गंगा यात्रा में सभी विभागों की सहभागिता भी सुनिश्चित की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा जी का देश के पांच राज्यों उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड तथा पश्चिम बंगाल में 2525 किलोमीटर का प्रवाह है, जिसमें सर्वाधिक प्रवाह उत्तर प्रदेश में है। इसलिए इसे स्वच्छ और निर्मल बनाने की सबसे अधिक जिम्मेदारी भी उत्तर प्रदेश की है।
उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में गंगा जी के किनारे स्थित 1038 ग्राम पंचायतों में इसे लागू किया जाएगा। इसके लिए कार्य योजना तैयार हो चुकी है। गंगा जी के दोनों किनारों पर 5-5 किलोमीटर तक ‘प्राकृतिक खेती’ की जाएगी। इससे गंगा जी को रासायनिक प्रदूषण से बचाया जा सकेगा। अभी खेतों में प्रयुक्त होने वाला रासायनिक उर्वरक, कीटनाशक आदि वर्षा के जल के साथ इन तटीय खेतों से निकलकर गंगा जी में मिलता है।
श्री योगी ने कहा कि प्राकृतिक खेती के उत्पादों के प्रमाणीकरण का कार्य मंडल स्तर पर मंडी विभाग द्वारा किया जाएगा। प्राकृतिक खेती को अपनाकर उत्तर प्रदेश पूरे देश व दुनिया को नई राह दिखा सकता है। ऐसा होने से लोगों को केमिकल मुक्त खाद्यान्न प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने कहा कि 27 से 31 जनवरी, 2020 तक गंगा यात्रा के दौरान अभियान चलाकर गंगा जी के किनारे स्थित गांवों में किसानों को प्राकृतिक खेती को तैयार करने व प्रयोग करने की विधि बताई जाएगी।
इस अवसर पर केन्द्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेरी राज्य मंत्री संजीव कुमार बालियान, केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, प्रदेश के गन्ना विकास मंत्रीसुरेश राणा, जल शक्ति राज्य मंत्री श्री बलदेव ओलख, व्यावसायिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल, विधान परिषद सदस्य एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, अन्य जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव सिंचाई टी0 वेंकटेश, प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद, मुख्यमंत्री के सूचना सलाहकार मृत्युंजय कुमार सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image