Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गंगा यात्रा ने तोड़े जाति धर्म के बंधन : शर्मा

लखनऊ 28 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कहा कि गंगा यात्रा समाज के कल्याण के लिए मां गंगा को उनके पुराने गौरवशाली स्वरूप में वापस लाने का महाअभियान है जिसमें सभी समुदाय के लोग तहेदिल से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं।
गंगा यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार को गढमुक्तेश्वर में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि गंगा यात्रा के दौरान जिस प्रकार से जनसमुदाय उमडा है उसने जाति सम्प्रदाय के बंधन को तोड दिया है। जिस प्रकार से यात्रा में मुस्लिम समाज के लोग शामिल हुए हैं उससे धर्म के बंधन भी टूट गए हैं तथा एकता की मिसाल देखने को मिली है।
डा शर्मा ने कहा कि यह यात्रा एक संकल्प है कि मां गंगा अविरल निर्मल व पवित्र बनी रहे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गंगा को निर्मल बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए गंगा मिशन के तहत कार्यक्रम चला रहे हैं जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वच्छता के अभियान को नया रूप दे रहे हैं। सरकार के प्रयासों से गंगा को पुराने स्वरूप में वापस लाने की दिशा में हम तेजी से आगे बढे हैं।
उन्होंने कहा कि लोगों के कल्याण के लिए भगीरथ मां गंगा को पृथ्वी पर लेकर आए थे और आज उनके भक्तों ने जीवनदायिनी की अविरलता और स्वच्छता का प्रण लिया है। सरकार के प्रयासों से कुम्भ में गंगा की अविरलता, निर्मलता को देश विदेश से आए करोडो भक्तों ने सराहा था।
इसके पूर्व की सरकार में हुए कुम्भ में गंगा के जल की स्थिति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उस समय मारीशस के राष्ट्रपति कुम्भ में बिना स्नान किए ही वापस चले गए थे। इस बार जब वे आए तो गंगा की अविरलता और निर्मलता को देखकर स्नान भी किया और आचमन भी किया। यह 2014 के बाद प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में गंगा मिशन के तहत हुए कार्यों से आया परिवर्तन है।
प्रदीप
जारी वार्ता
More News
इटावा में भाजपा सांसद के खिलाफ उतरी पत्नी मृदुला कठेरिया

इटावा में भाजपा सांसद के खिलाफ उतरी पत्नी मृदुला कठेरिया

24 Apr 2024 | 8:09 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी एवं सांसद प्रो. रामशंकर कठेरिया के मुकाबले उनकी पत्नी श्रीमती मृदुला कठेरिया ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी एवं सांसद प्रो. रामशंकर कठेरिया के मुकाबले उनकी पत्नी श्रीमती मृदुला कठेरिया ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

see more..
image