Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गंगा यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

बदायूं 29 जनवरी (वार्ता) केंद्र सरकार की नमामि गंगे परियोजना के तहत गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से निकाली जा रही गंगा यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए है।
यह यात्रा सुचारू रूप से जारी रहे, इसके लिए जहां-जहां से यात्रा का रथ गुज़र रहा है, वहां बड़ी संख्या में प्रशासनिक अधिकारियों समेत राज्य पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। गंगा यात्रा के रथ पर केंद्रीय मंत्री समेत राज्य सरकार के मंत्री और स्थानीय विधायक मौजूद हैं इसलिए सुरक्षा के लिए पुलिस की कई गाड़ियां रथ के आगे और पीछे चल रही हैं।
गंगा यात्रा के तहत जहां भी गंगा किनारे पूजन एवं आरती के अलावा अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं वहां किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षा की दृष्टि से राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और पीएसी (प्रोवेंसियल आर्म्ड कॉम्टेबुलरी) की टीमों को तैनात किया गया है।
गंगा यात्रा का रथ बुधवार को बदायूं से होते हुए शाहजहाँपुर और कासगंज के बाद फर्रुखाबाद जाएगा। यह यात्रा जहां-जहां से निकल रही है, हर जगह स्कूली बच्चों के साथ आम लोग 'भारत माता की जय', वन्दे मातरम् और जय गंगा मैया के नारों के साथ फूल बरसा कर इसका स्वागत कर रहे हैं।
गौरतलब है कि गंगा यात्रा का पहला रथ 27 जनवरी को बिजनौर से और दूसरा रथ बलिया से रवाना हो चुका है। इसके बाद 31 जनवरी को दोनों रथ कानपुर पहुंचेंगे। बिजनौर और बलिया से आरंभ होने वाली दोनों ही यात्राओं का समागम कानपुर में 31 जनवरी को होगा।
गंगा यात्रा 1358 किलोमीटर की दूरी तय करेगी जिसमें यह 1038 ग्राम पंचायतों , 1650 गांव , 21 नगर निकाय और जनपदों से होकर गुजरेगी।
रवि, यामिनी
वार्ता
image