Friday, Mar 29 2024 | Time 11:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


त्रिवेणी में उमड़ा जनसैलाब,लाखों ने किया पुण्य स्नान

प्रयागराज,30 जनवरी (वार्ता) पतित पावनी और मोक्ष दायिनी गंगा, श्यामल यमुना और अन्त: सलिल स्वरूप में प्रवाहित सरस्वती के त्रिवेणी में बसंत पंचमी के अवसर पर नौ बजे तक करीब 10 लाख श्रद्धालुओं ने पुण्य स्नान किया।
आधिकारिक सूत्रों ने बसंत पचमी के अवसर पर करीब 75 लाख श्रद्धालुओं के स्नान करने की संभावना व्यक्त किया है। सुबह नौ बजे तक करीब 10 लाख स्नानार्थियों ने संगम के पवित्र जल में पुण्य की डुबकी लगायी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 22 स्नान घाट तैयार किये गये हैं। सभी प्रवेश मार्गों, पंटून पुलों के और स्नान घाटों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रियों के त्रिवेणी स्नान के मद्देनजर सुरक्षा को लेकर संगम क्षेत्र को सील कर दिया गया था। उनके स्नान कर चुकने के बाद ही भीड़ का उस क्षेत्र में स्नान शुरू हुआ।
बसंत पंचमी आते ही माघ मेला क्षेत्र में वासंतिक हिलोरे हिलोरें भी उठने लगीं। काली सड़क, त्रिवेणी मार्ग, मोरी मार्ग, दारागंगज एवं झूंसी समेत अन्य रास्तों पर श्रद्धालुओं का हुजूम लगा हुआ है। पसंत पंचमी का स्नान कर कुछ श्रद्धालु वापस लौट रहे हैं तो कुछ जल्दी से जल्दी संगम तट पहुंच कर त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाने को आतुर दिख रहे हैं। लेकिन भीड़ और पुलिस का नियंत्रण उनके मन:स्थित को चूर करने का प्रयास में विफल नजर आ रहा है।
विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु मेला क्षेत्र पहुंचे हैं। गोरखपुर की तरफ से आने वाली चौरीचौरा ट्रेन से इलाहाबाद सिटी पर श्रद्धालुओं का मानो सैलाब उतर आया हो। बुजुर्ग श्रद्धालु कंधे पर कमरी, सिर पर गठरी और हाथों में सहारे के लिए लकड़ी टेकते संगम की तरफ खरामा-खरामा आगे बढ़ते गये। लखनऊ, झांसी, चित्रकूट की तरफ से आने वाली ट्रेनो में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु प्रयागराज के माघ मेला में संगम में पुघ्य स्नान के लिए पहुंच रहे हैं।
संगम के विस्तीर्ण रेती पर विभिन्न भाषाओं, संस्कृतियों के संगम का अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है। बुजुर्ग, युवा बच्चे, महिला, गरीब और अमीर श्रद्धालु बिना किसी भेदभाव के संगम में आस्था की डुबकी लगाते ‘ओं नम: शिवाय, हर-हर गंगे और हर हर महादेव का जयघोष करता नजर आया। महिलाएं स्नान करने के बाद घाट पर सूर्य को अरग दे रहीं हैं तो कोई जल चढा रहा है, कोई परिवार की सुखद कामना के साथ गंगा मां को दीपक, पुष्प और दुगध अर्पण कर रहा है।
जल पुलिस प्रभारी कड़े दीन यादव ने बताया कि सिपाहियों को निर्देश दिया गया है कि वह सर्च लाइट को लेकर संगम क्षेत्र में निगरानी करें। किसी को भी महावीरमार्ग से आगे न बढ़ने दे। जल पुलिस के अलावा गोताखोरों को सतर्क किया गया। स्नान घाटों पर गोताखोर लगातार चक्रमण करते नजर आ रहे हैं। सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। बड़ी संख्या में पुलिस,पीएसी, आरएएफ समेत सिविल ड्रेस में भी सुरखा के जावन निगरानी रखे हुए हैं। मेलाक्षेत्र की 174 सीसीटीवी कैमरों और द्रोण से हरपल की निरानी की जा रही है। आतंकी गतिविधियों पर निरानी के लिए एटीएस और एसटीएफ की टीमें सक्रिय हैं।
दिनेश प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image