Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हरदोई में चीनी मिल को जमीन दिये जाने संबधी शासनादेश निरस्त

लखनऊ 11 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने हरदोई जिलेे में राज्य चीनी एवं गन्ना विकास निगम लि को आवास विकास परिषद की जमीन देने के आदेश को निरस्त कर दिया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की मंगलवार शाम यहां हुयी बैठक में सात प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गयी। उप्र राज्य चीनी एवं गन्ना विकास निगम लि की हरदोई स्थित चीनी मिल की भूमि को आवास एवं विकास परिषद को हस्तान्तरित किए जाने सम्बन्धी शासनादेश को निरस्त किए जाने को मंजूरी दे दी गयी।
राज्य सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने पत्रकारों को बताया कि चीनी मिल की 22.6082 हेक्टेयर भूमि को आवास एवं विकास परिषद को हस्तान्तरित किए जाने सम्बन्धी छह जनवरी 2016 के शासनादेश को निरस्त किए जाने सम्बन्धी प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गयी है।
उन्होने बताया कि अब इस जमीन का उपयोग औद्योगिक महायोजना के लिये होगा। दरअसल, जमीन की निर्धारित कीमत 99़ 04 करोड रूपये और भू-उपयोग परिवर्तन शुल्क 24.12 करोड़ रुपये शामिल कर कुल लागत 123.16 करोड़ रुपये होती है, जो चीनी मिल के लिये ज्यादा था।
श्री सिंह ने बताया कि बैठक में राज्य सम्पत्ति विभाग व्यवस्थापक एवं व्यवस्था अधिकारी सेवा नियमावली-2020 के प्रख्यापन का निर्णय लिया गया है जिसके बाद व्यवस्था के शत-प्रतिशत पद लोक सेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती से व्यवस्थाधिकारी के 50 प्रतिशत पद लोक सेवा आयोग से सीधी भर्ती द्वारा एवं 50 प्रतिशत पद व्यवस्थापकों के पदोन्नत द्वारा भरे जाएंगे।
ज्ञातव्य है कि राज्य सम्पत्ति विभाग के नियंत्रणाधीन लखनऊ, दिल्ली, कोलकाता एवं मुम्बई स्थित अतिथि गृहों के अलावा लखनऊ स्थित विधायक निवासों के प्रशासनिक एवं अन्य व्यवस्थाओं के सुचारू रूप से संचालन के लिये व्यवस्थाधिकारी और व्यवस्थापक के 22 पद सृजित हैं जो उत्तर प्रदेश राज्य सम्पत्ति विभाग समूह ‘ख’ और समूह ‘ग’ सेवा नियमावली-1983 से शासित है। इस नियमावली में व्यवस्थापक एवं व्यवस्थाधिकारी साथ ही लिपिक, लेखा संवर्ग, स्टोरकीपर, स्वागती आदि सहित 30 संवर्ग सम्मिलित हैं।
उन्होने बताया कि मंत्रिपरिषद ने जनहित और प्रशासनिक दृष्टिकोण से तहसील सृजन के मानक में शिथिलीकरण प्रदान करते हुए सोनभद्र में नई तहसील ओबरा के सृजन का निर्णय लिया है। नव सृजित तहसील का मुख्यालय ग्राम बिल्ली मारकुण्डी में होगा।
प्रदीप
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image