Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चित्रकूट में शुक्रवार से शुरू होगा पांच दिवसीय रामायण महोत्सव

चित्रकूट, 20 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट में शुक्रवार 21 फरवरी से 47वें राष्ट्रीय रामायण मेला महोत्सव का शुभारंभ किया जाएगा।
जिलाधिकारी शेषमणि पांडे ने बताया कि मेला 25 फरवरी तक चलेगा। महोत्सव में देश विदेश के रामायण मर्मज्ञ एवं कलाकार मौजूद रहेंगे। इस महोत्सव को प्रादेशिक कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है और इस वर्ष से राष्ट्रीय रामायण मेले के अध्यक्ष पदेन जिलाधिकारी चित्रकूट रहेंगे। महोत्सव का उद्घाटन इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायाधीश महेश चंद त्रिपाठी करेंगे।
रामायण मेला के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश करवरिया ने बताया कि रामायण मेला एक सांस्कृतिक एवं सामाजिक अनुष्ठान है जिसकी परिकल्पना 1960 ईस्वी में प्रखर सामाजिक चिंतक डॉ राम मनोहर लोहिया ने की थी। रामायण मेला की घोषणा करते समय डॉक्टर लोहिया ने कहा था कि राम - रामायण हमारे सांस्कृतिक जीवन और मानवीय मूल्यों के आधार बिंदु हैं। राम शील सदाचार नैतिकता मर्यादा तथा सत्य प्रेम एवं मानव धर्म के साक्षात स्वरूप हैं। वे समग्र गुणों के समुच्चय हैं तथा शाश्वत जीवन आदर्श हैं।
उन्होंने बताया कि डॉ लोहिया की परिकल्पना के बाद 1973 में प्रथम रामायण मेला महोत्ससव का शुभारंभ किया गया था। इस पांच दिवसीय राष्ट्रीय रामायण मेला में पूरे देश के कोने कोने से रामायलने वालेण मर्मज्ञ विद्वान एकत्रित होंगे इस रामायण मेला में राम के आदर्श जीवन को आधार बनाकर मानवीय गुणों का विस्तार किया गया है। इस महान ग्रंथ का लोक जीवन में इतना गहरा प्रभाव पड़ा है कि यह न केवल संस्कृत और हिंदी भाषा में लिखी गई है वरन भारत की समस्त भाषाओं और उप भाषाओं में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि रामायण बांग्ला, असमिया, ओरिया ,तेलुगू, तमिल, कन्नड़, मलयालम,गुजराती, पंजाबी, कश्मीरी तथा नेपाली भाषा में अपने-अपने प्रदेशों की सांस्कृतिक छवियों को तथा सामाजिक जीवन को व्याख्या हित करने में पूर्ण सफलता प्राप्त की है।
उन्होंने बताया कि मेले में 21 फरवरी को उत्तर माध्यमिक क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज, 22 फरवरी को नृत्य वाटिका कोलकाता, 23 फरवरी को रामायण ध्वनि एवं प्रकाश रिवाइवल ग्रुप ऑफ इंडिया नई दिल्ली, 24 फरवरी को प्रख्यात लोक गायिका मालिनी अवस्थी एवं धार्मिक नौटंकी आकाशवाणी इलाहाबाद की प्रस्तुति होगी एवं 25 फरवरी को भजन सम्राट अनूप जलोटा सहित राम विजय शास्त्री केंद्र गुवाहाटी द्वारा विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। जिला प्रशासन ने रामायण मेले की व्यापक तैयारियां की हुई है।
सं तेज
वार्ता
image