Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी सभा बजट दो लखनऊ

मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि पहले बजट में शहीदों के परिजनों के लिए योजनाएं लागू की गई थीं। इसमें शहीदों के परिजनों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनके एक परिजन को सरकारी नौकरी देने की भी व्यवस्था की गई थी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक 1.37 लाख से अधिक पुलिस और पीएसी में भर्ती पूरी पारदर्शिता के साथ की गई है। पुलिस इन्फ्रास्ट्रक्चर भी विकसित किया गया है। प्रदेश में पुलिस बल का आधुनिकीकरण भी लगातार जारी है। प्रदेश सरकार का पहला बजट वर्ष 2017-18 में प्रस्तुत किया गया और यह ‘जय जवान, जय किसान’ के प्रति समर्पित था।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पुलिस एण्ड फाॅरेन्सिक यूनिवर्सिटी को स्थापित करने के लिए बजट में प्राविधान कर चुकी है। इसके अलावा, हर रेंज स्तर पर साइबर थाना और फाॅरेन्सिक लैब स्थापित करने की भी व्यवस्था की जा रही है। प्रदेश में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से सड़कें गड्ढामुक्त करने की दिशा में कार्य चल रहा है। प्रदेश की सड़कों को बड़े पैमाने पर गड्ढामुक्त किया गया है और सड़कों की स्थिति पहले से बहुत बेहतर है। राज्य सरकार अन्तर्राज्यीय सड़कों को फोरलेन करने की दिशा में कार्य कर रही है। प्रत्येक जिला मुख्यालय को फोरलेन से जोड़ा जा रहा है। इसके अलावा, तहसील मुख्यालय और ब्लाॅक मुख्यालय को भी जोड़ा जाएगा। ग्रामीण सड़कों के निर्माण कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा।
श्री योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार का दूसरा बजट बुनियादी ढांचागत विकास और औद्योगिक निवेश के साथ-साथ प्रदेश की चिकित्सा व शिक्षा पर केन्द्रित था। राज्य सरकार प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर, एक्सप्रेस-वे, इण्टरस्टेट कनेक्टिविटी, मेट्रो और एयर कनेक्टिविटी विकसित करने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है। यह एयरपोर्ट वर्ष 2023 में कार्यशील होगा और अगले 30 वर्ष के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार को 01 लाख करोड़ रुपए से अधिक का रेवेन्यू देगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 21 व 22 फरवरी, 2018 को प्रदेश में ‘उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट’ का आयोजन किया गया, जिसमें पांच लाख करोड़ रुपए से अधिक के एमओयू हस्ताक्षरित हुए। सरकार के आने के बाद से अब तक प्रदेश में ढाई लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश प्रदेश में हुआ है और 33 लाख युवकों को स्वरोजगार के साथ-साथ नौकरियों से जोड़ा गया है।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
image