Thursday, Apr 18 2024 | Time 06:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जल प्रबंधन के क्षेंत्र में सहभागी सिंचाई प्रबंधन मील का पत्थर सिद्ध होगा: वेंकटेश्वर लू

लखनऊ, 04 मार्च (वार्ता) दीनदयाल उपाध्याय राज्य ग्राम्य विकास संस्थान, बक्क्षी का तालाब, के महानिदेशक एल वेंकटश्वर लू ने कहा कि जल प्रबंधन के क्षेंत्र में सहभागी सिंचाई प्रबंधन का योगदान मील का पत्थर सिद्ध होगा।
यह बात बुधवार को यहां उत्तर प्रदेश वाॅटर सेक्टर रिस्ट्रक्चरिंग परियोजना के तहत जल उपभोक्ता समितियों के अन्तर प्रान्तीय दो दिवसीय कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए श्री वेंकटश्वर लू ने अपने संबोधन में कहा कि जल प्रबंधन के क्षेंत्र में सहभागी सिंचाई प्रबंधन का योगदान मील का पत्थर सिद्ध होगा।
उन्होंने कहा कि जल उपभोक्ता समितियों के इस अन्तर्राज्यीय अनुभव संगम कार्यशाला में विभिन्न प्रदेशो के जल एवं भूमि प्रबंधन संस्थान एवं निर्वाचित जल उपभोक्ता समितियां अपने अनुभव साझाकर एक नया निश्कर्श प्रदान करेंगी जो निःसन्देह किसानों की खुशहाली बढाने की दिशा में सराहनीय योगदान होगा।
इस मौके पर पैक्ट के मुख्य अभियन्ता ए के सेंगर ने कहा कि टेल प्राथमिकता आधारित जल उपभोक्ता समिति गुजरात की कार्य संस्कृति अंगीकृति करना समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जल संकट को देखते हुए यह जरुरी है कि भूमि दशा और फसलों के स्वभाव के अनुसार हम फसल चक्र अपनाकर कम जल से अधिक उत्पादन लेने की कार्ययोजना बनायें।
श्री सेंगर ने कहा कि इस दिशा में गुजरात की जल उपभोक्ता समितियों की कार्य पद्यति अनुकरणीय है क्योकि वहां जल उपभोक्ता समितियाॅ आपस में विचार विमर्श कर ऐसा तालमेल बनाती है, जिससे कि पहले टेल की जल उपभोक्ता समितियों को सिंचाई की प्राथमिकता दी जाती है। इससे अन्तिम किसान के खेत तक आसानी से पानी पहुंच जाता है। उसके बाद हेड पर स्थापित जल उपभोक्ता समितियों को सिंचाई के लिए पानी दिये जाने का प्रावधान है।
मुख्य अभियन्ता, पैक्ट ने बताया कि इस प्रणाली को लागू करने के लिये उनकी उच्च स्तर पर कार्रवाई प्रस्तावित है। आपने आशा व्यक्त की कि शीघ्र ही की जल उपभोक्ता की समितियाॅ इस माॅडल को अपनाकर देश में उल्लेखनीय स्थान प्राप्त करेंगी।
कार्यशाला में आनन्द गुजरात की सफल जल उपभोक्ता समितियों की कार्यप्रणाली का रोचक प्रस्तुतीकरण डाॅ0 डी के डोबरिया, एसोसिएट प्रोफेसर, वाल्मी आनन्द (गुजरात) द्वारा किया गया। इसी क्रम में महाराष्ट्र के ओझर जल उपभोक्ता संगम के अध्यक्ष कुलकर्णी द्वारा बाघड़ डैम परियोजना पर गठिन जल उपभोक्ता समितियों के कार्यो का प्रस्तुतीकरण करते हुए बताया गया कि ये समितियाॅ उत्तम फसल चक्र एवं जल प्रबंधन से किसानों की आय दुगनी की दिशा मे प्रयासरत् है। आपने यह भी बताया कि यह समितियाॅ सोलर ड्रायर के माध्यम से फल एवं सब्जियों की प्रोसेसिंग एवं ग्रेडिंग का कार्य भी कुश्लतापूर्वक करती है।
त्यागी
वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image