Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एसटीएफ ने की अवैध रुप से उगाई गई 4200 वर्ग फीट अफीम की खेती नष्ट

लखनऊ,08 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ),केन्द्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो और स्थानीय पुलिस की टीम ने रविवार को प्रयागराज के सोरांव क्षेत्र में अवैध रुप से उगाई गई 4200 वर्ग फीट अफीम की फसल को नष्ट कर मौके से एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया।
एसटीएफ प्रवक्ता ने आज शाम यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रयागराज के सोरांव क्षेत्र में मलाक पयागी गांव में कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से अफीम की खेती किए जाने की सूचना मिली । इसके बाद अन्य माध्यमों से भी सत्यापन कराने पर सूचना की पुष्टि हुई।
उन्होंने बताया कि इस सूचना से नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के लखनऊ स्थित कार्यालय से भी एक टीम भेजने का अनुरोध किया गया। आज एसटीएफ प्रयागराज की फील्ड इकाई के निरीक्षक अतुल कुमार सिंह के नेतृत्व में एक टीम और एनसीबी अधिकारी तहसील सोरांव के राजस्व अधिकारियों के अलावा स्थानीय पुलिस को साथ लेकर मलाक पयागी गांव पहुँची। मलाक पयागी में खेत के गाटा संख्या 613 और गाटा संख्या 617 में लगभग 4200 वर्ग फीट में अफीम की फसल लगी मिली।
प्रवक्ता ने बताया कि अफीम की फसल दिखाई न/न दे इसके लिए उन लोगों खेत के चारों ओर सरसों की फसल उगा रखी है। दूर से देखने पर अफीम की फसल दिखायी नहीं पड़ रही थी। खेत के बारे में जानकारी करने पर पता लगा कि खेत व फसल मान सिंह पटेल की है। मान सिंह, जो पास ही में खेत में काम कर रहा था, को पूछताछ के लिए बुलाया गया और अफीम की फसल के बारे में पूछा गया तो उसने खेत को अपना बताते हुए अफीम की खेती के लिए अपराध स्वीकार करते हुए क्षमा मांगना शुरू कर दिया। अपराध की गम्भीरता को ध्यान रखते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया गया।
उन्होंने बताया कि राजस्व के अधिकारियों द्वारा नियमानुसार खेतों और फसल की पैमाइश करायी गई और विहित प्रक्रिया के अनुसार अफीम की फसल को उखड़वाकर नष्ट कर दिया गया। राजस्व अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि गाटा संख्या 617 के स्वामित्व के सम्बन्ध में विवाद है और इस सम्बन्ध में अग्रिम तथ्य विवेचना से स्पष्ट होंगे। बिना लाइसेंस के अफीम के 02 से अधिक पौधे उगाना अवैध है और यह दण्डनीय अपराध की श्रेणी में आता है। अफीम की खेती का लाइसेंस केन्द्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो द्वारा दिया जाता है। ज्
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में मात्र चार जिलो बाराबंकी, गाजीपुर, बरेली और बदायूँ में ही अफीम की विधिक खेती होती है। इस मामले में गिरफ्तार किसान को सोरांव थाने में दाखिल कर दिया गया है ।
सं त्यागी
वार्ता
More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image