Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


डीजीपी ने समीक्षा बैठक में दिए गौतमबुद्धनगर,मेरठ व कानपुर के अधिकारियों को दिशा-निर्देश

लखनऊ, 13 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एच सी अवस्थी ने मेरठ, कानपुर जोन तथा गौतमबुद्वनगर कमिश्नरेट की कानून व्यवस्था एवं अपराध से सम्बन्धित समीक्षा बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
श्री अवस्थी ने शुक्रवार शाम वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मेरठ जोन, कानपुर जोन तथा गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट के पुलिस अधिकारियों के साथ पुलिस मुख्याललय में कानून व्यवस्था एवं अपराध से सम्बन्धित समीक्षा बैठक कर आवश्यक निर्देश दिये गये।
उन्होंने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यत रुप से दिए निर्देशों में कहा कि बीट पुलिस कर्मी आवंटित इलाके में निरन्तर भ्रमणशील रहें और आम जनता से संवाद स्थापित कर सूचनाओं का संकलन करें । वे अधिक से अधिक हिस्ट्रीशटर (एचएस) की निगरानी करें। बीट पुलिस कर्मियों द्वारा अंकित करायी सूचना की जांच कर अतिशीघ्र कार्रवाई की जाये। उन्होंने कहा कि उनके थाना क्षेत्रों में पड़ने वाले महत्वपूर्ण बाजारों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, बैंक एवं एटीएम मशीनों आदि के आसपास फुट पेट्रोलिंग की जाय तथा संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग की जाये।
श्री अवस्थी ने कहा कि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कलस्टर प्वांइट बनाकर प्रतिदिन समय बदलकर चेकिंग की जाय तथा जिलों व थानों की सीमाओं में आने-जाने वाले संवेदनशील रास्तों को चिन्हित कर उनकी नाकाबंदी की जायेे ।
उन्होंने एन्टी रोमियों अभियान की गतिशीलता को और अधिक बढ़ाते हुये स्क्वाड में लगे पुलिस कर्मियों को इस संबंध में भलि-भांति ब्रीफ भी कर दिया जाये।
उन्होंने महिला सम्बन्धी एवं पाॅक्सो एक्ट के मामलों की विवेचना में वैज्ञानिक तरीके से साक्ष्यों का संकलन कर निर्धारित समय के अन्दर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाये तथा संबंधित न्यायालय में प्रभावी पैरवी कर अभियुक्तों को अधिक से अधिक सजा दिलाने की कार्रवाई की जाये। अपने थाना क्षेत्रों में स्थापित महत्वपूर्ण व्यवसायिक प्रतिष्ठान, रेलवे स्टेशन, चौराहों,मकानों आदि जहां-जहां सीसीटीवी कैमरे लगे है, उनकी क्रियाशीलता आदि के सम्बन्ध में समन्वय स्थापित कर उनका सहयोग लिया जाये।
डीजीपी ने कहा कि न्यायालय की सुरक्षा-व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए प्रशिक्षित एवं अनुभवी पुलिस कर्मियों की नियुक्ति की जाये एवं एसओपी का पालन कराया जाये तथा समय-समय पर उनकी चेकिंग की जाये।
हत्या, लूट एवं डकैती आदि के अनावरित अभियोगो का अतिशीघ्र अनावरण कर अभियुक्तों की यथाशीघ्र गिरफ्तारी की जाये। गम्भीर एवं जघन्य अपराधों में जमानत पर रिहा अपराधियों के क्रिया-कलापों पर सतर्क दृष्टि रखते हुए उनकी समय-समय पर समीक्षा की जाये।
उन्होंने गैंगेस्टर एक्ट, माफिया एवं आर्थिक अपराध में संलिप्त अपराधियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करते हुए न्यायालय में प्रभावी पैरवी कराये, जिससे अधिक से अधिक अभियोगो में सजा दिलायी जा सके। गैंगेस्टर के मामलों में 14(1) के तहत अधिक से अधिक कार्रवाई करायी जाये। इसके अलावा इनामी अपराधियों के विरूद्व अभियान चलाकर उनकी गिरफ्तारी की जाये। अभ्यस्त अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोलने के साथ उनकी निरन्तर निगरानी की जाये और टाप टेन अपराधियों के क्रिया कलापों की समीक्षा कर उनके विरूद्व प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई की जाये।
श्री अवस्थी ने पिछले पांच वर्षो में जघन्य एवं कुख्यात अपराधियों के विरूद्ध पंजीकृत अभियोगों को चिन्हित कर न्यायालय में उनकी प्रभावी पैरवी करने के भी निर्देश दिए।
त्यागी
वार्ता
More News
सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

23 Apr 2024 | 6:39 PM

सहारनपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के फतेहपुर क्षेत्र में सोमवार रात तेज रफ्तार कार के सड़क किनारे पेड़ से टकराने से उसमे सवार पिता-पुत्र समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये।

see more..
image