Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अन्नदाताओं पर बरपा कुदरत का कहर,28 मरे

लखनऊ,13 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत 19 जिलों में गरज चमक और तेज हवा के साथ हुयी बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ वहीं वर्षाजनिक हादसों में कम से कम 28 लोगों की मृत्यु हो गयी और 50 से अधिक लोग घायल हुए है।
सीतापुर, लखीमपुर खीरी, वाराणसी,सोनभद्र,गोरखपुर,सिद्धार्थनगर,अयोध्या,जौनपुर,चंदौली,बाराबंकी,कानपुर देहात और बलरामपुर समेत कई जिलों में पिछले 24 घंटो के दौरान हुयी बारिश और ओलावृष्टि से कम से कम 28 लोग काल कवलित हो गये जबकि 34 से अधिक मवेशी मारे गये। तेज आंधी-बारिश के साथ ओले गिरने से गेंहू की फसल जमीन चूम गयी वहीं दलहन और तिलहन की फसल को क्षति हुयी। बारिश और ओलावृष्टि ने सब्जियों को व्यापक नुकसान पहुंचाया जबकि आम, लीची और केला की फसल बुरी तरह प्रभावित हुयी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबधित जिला प्रशासनो को राहत एवं बचाव कार्य त्वरित गति से करने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा है कि अधिकारी प्रभावित क्षेत्रों में जाकर नुकसान का आकलन करे और 24 घंटों के भीतर प्रभावित किसानो के नुकसान की भरपाई करें। अधिकारी घायलों के इलाज की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान वर्षाजनित हादसों में सीतापुर और लखीमपुर खीरी में छह-छह,जौनपुर और बाराबंकी में तीन-तीन लोगों की मृत्यु हो गयी जबकि सोनभद्र में दो,वाराणसी,गोरखपुर,सिद्धार्थनगर, अयोध्या,चंदौली,कानपुर देहात,मिर्जापुर और बलरामपुर एक एक व्यक्ति की मृत्यु हुयी है। हादसो में 34 मवेशी भी मारे गये जबकि दर्जनो कच्चे मकान जमीदोज हो गये।
उन्होने बताया कि बारिश और ओलावृष्टि में फतेहपुर,आजमगढ,बदायूं,शाहजहांपुर,बहराइच,गाेंडा,बाराबंकी,अमेठी, सुल्तानपुर,झांसी,इटावा,लखीमपुर खीरी,मिर्जापुर और सोनभद्र में 393456 किसानो की 111661़ 81 हेक्टेयर फसल प्रभावित हुयी जिसमे आजमगढ,बाराबंकी,अमेठी,इटावा,लखीमपुर खीरी,मिर्जापुर और सोनभद्र में 24229़ 50 हेक्टेयर क्षेत्र में 44 फीसदी से अधिक फसल का नुकसान पहुंचा।
सूत्रों ने बताया कि फसल क्षति के सापेक्ष 42398 किसानो को 18 करोड़ 52 लाख रूपये का मुआवजा दिया जायेगा। पिछले फरवरी तक प्राकृतिक आपदा से हुये नुकसान की भरपाई के लिये 24़ 29 करोड की धनराशि आवंटित की जा चुकी थी जबकि एक से 12 मार्च तक 27़ 21 करोड की धनराशि वितरित की गयी।
मौसम विभाग के अनुसार मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से हो रहा है। अगले 24 घंटो के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ बौछारें पडने की संभावना है जबकि इक्का दुक्का क्षेत्रों में ओलावृष्टि के आसार हैं।
पिछले 24 घंटों में बहराइच में सबसे अधिक 33़ 1 मिमी वर्षा हुयी जबकि प्रयागराज 29़ 05, नजीबाबाद 28 मिमी, गोरखपुर 10़ 04 मिमी ,लखनऊ 12 मिमी, सुल्तानपुर 19़ 08 मिमी बांदा, फुरसतगंज, हमीरपुर,कानपुर,खीरी, बुलंदशहर में चार से दस मिमी बारिश हुई।
टीम प्रदीप त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image